100 Marks Hindi VVI Question Answer / 100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर

Ranjay Kumar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

100 Marks Hindi VVI Question Bihar Board Exam

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न-उत्तर, बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए अनुमान प्रश्न, सबसे महत्वपूर्ण 100 हिंदी प्रश्न, बिहार बोर्ड के नए पैटर्न के अनुसार 100 हिंदी प्रश्न।

1. How does the interaction with the author take place in the school?

विद्यालय में लेखक के साथ बड़ी ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी। सम्मान पर बिकने वाले उसके ह्रदय को विदारक घटनाएं झेलनी पड़ीं, जिनमें लेखक को मन पटल पर आवाज़ भी अंकित है।

विद्यालय में प्रवेश के पहले ही दिन, निर्माता ने उच्च ध्वनि में लेखक से उसका नाम पूछा और जाति की जानकारी जानने का प्रयास किया। हेडमास्टर ने उसे नीची जाति का कामगार समझा और उसे कहानियों का झाड़ू लेकर पूरे विद्यालय को साफ़ करने के लिए भेज दिया। छोटी उम्र के बावजूद, लेखक ने इस काम को बड़े उत्साह से किया, लेकिन इससे हेडमास्टर ने उससे केवल उसकी जाति का हिसाब लिया। तीसरे दिन, लेखक कच्छे में बैठा हुआ था जब हेडमास्टर ने उसे पकड़ा और उसकी गर्दन पकड़ ली। उसे कक्षा से बाहर ले जाकर उसे पत्ताके में पटक दिया गया और उसे पुराने कामों को करने के लिए कहा गया। लेखक के पिताजी ने इसे देख लिया और इस अत्याचार के खिलाफ उठते हैं, उन्होंने हेडमास्टर को कड़ी निन्दा की और उसे सीधे तौर पर बकवासी करते हुए उसे सजा दी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2. Why didn’t the British show interest in building a bridge over the Ganges?

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न-उत्तर, बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए अनुमान प्रश्न, सबसे महत्वपूर्ण 100 हिंदी प्रश्न, बिहार बोर्ड के नए पैटर्न के अनुसार 100 हिंदी प्रश्न।

संवादों के प्रसार में अद्भुत सुविधाओं का महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि यह सामाजिक संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है और लोगों को अधिक समर्थन और जानकारी प्रदान करने का एक माध्यम प्रदान करता है। इन सुविधाओं में परिवहन का साधन अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान जाने में सहायक होता है और सभी विभागों को अच्छे से जोड़ता है।

अंग्रेजों ने किसानों के साथ बड़ा अत्याचार किया करते थे, और गाँधीजी ने इस अत्याचार का सामना करने के लिए उनके साथ खड़े होकर उन्हें सहारा दिया। चारों को स्वप्रेरणा को फैलाने से बचाने के लिए, गाँधीजी ने गंगापुर फूल बनाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई, क्योंकि उनका मुख्य ध्यान उनके साथी किसानों की मदद करने पर था।

साधन के विचार में स्वप्रेरणा नहीं हो पाती, और यह आंतरिक रह जाता है। इससे उन्हें आंतरिक शक्ति मिलती है और वह अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण बना सकते हैं। निश्चित दमन किया जा सकता है, जो सामाजिक न्याय और समाज में सुधार के लिए एक माध्यम प्रदान कर सकता है।

गंगा पर पुल बनने से अंग्रेजों का डर था कि दक्षिण बिहार में इस विचार को वहां भी न पहुंच जाए। इससे वह अपने सत्ता के आधार पर बना हुआ बदलाव रोकने की कोशिश कर रहे थे। उन्हें भी चिंता थी कि उनका सहयोग नहीं मिलेगा और सत्ता में बहुत ही खतरनाक था, क्योंकि गंगा पर पुल बनने से लोगों के बीच जानकारी और समर्थन का माध्यम मिलता, जिससे उनकी अस्तित्व को खतरा हो सकता था।

3. What did Gandhi do for the provision of education in Champaran?

चंपारण में शिक्षा की व्यवस्था के लिए गांधीजी ने महत्वपूर्ण कार्य किए। उनका विचार था कि ग्रामीण बच्चों को शिक्षित बनाने के लिए सिर्फ आर्थिक समस्याओं को हल करना ही काफी नहीं है। इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने 3 गांवों में आश्रम विद्यालय स्थापित किया, जिनमें मधुबन और भितिहारवा शामिल थे।

कुछ निष्ठावान कार्यकर्ताओं को तीनों गांवों में तैनात किया गया और इन विद्यालयों का प्रबंधन चलाने के लिए चीनी जी गोखले, उनकी विदुषी अवंतिकाबाई खोखले, रिहा पारीक, महादेव देसाई, डॉक्टर देवास ओपन, पुंडलिक जी, और सुबह कस्तूरबा विदर्भा आश्रम में रहीं। इन कर्मठ और विद्वान स्वयंसेवकों ने गांधीजी के मार्गदर्शन में चंपारण के गाँवों में शिक्षा की स्थापना में मदद की और बच्चों को शिक्षित बनाने के लिए अपनी जीवन की समर्पण की।

4. What is Gangrene?

पहाड़ियों पर रहने वाले व्यक्ति को कांटा चुभना आम बात है! लेकिन काटें चुभने के बाद बहुत दिनों तक उन्हें छोड़ने के बाद, पैर में जख्म और शकल तैयार हो जाता है, जिसका इलाज केवल पैर को काटना होता है। कांटा चुभना ही गैंग्रीन कहलाता है!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

5. Why did the mother of the false allegations writer Omprakash Valmiki cry?

“जूठन” शीर्षक आत्मकथा में लेखक ने एक ऐसे प्रसंग का भी वर्णन किया है, जो नहीं चाहते हुए भी करना पड़ता है, क्योंकि लेखक को उससे चाचा साथ एक बैल उतारने के सहायक के लिए पहले बार भेजा गया था! उसके चाचा ने हाथ में छुड़ी लेकर खाल उतारने के सहायक के लिए पहली बार भेजा गया था। उसकी चाचा ने लेखक से छुड़ी हाथ लेकर बैल की खाल उतारने में सहायकता की। साथ ही, खाल का बोझ भी आधे रास्ते में उसके सर पर दिया गया था, जिससे उसकी गठरी का बोझ लेखक के बोझ से भरा होने के कारण उसे घर तक लाते लाते लेखक की टाँगें जवाब देने लगती हैं। उसे लगता था कि अब वह गिर पड़ेगा, सिर से पाँव तक गंदगी से भरा हुआ था! कपड़ों पर खून के धब्बे खूब दिखाई पड़ रहे थे! इस स्थिति में उसकी माँ ने देखकर रोने लगती है!

6. The subjugation of women began

जब मानव जाति ने कृषि की खोज की, तो इससे समाज में बड़े परिवर्तनों का समय आया। कृषि के आविष्कार ने नारी और पुरुष के जीवन को नए रूप में बदल दिया। पहले, जब पुरुष कृषि के क्षेत्र में जुट गए, वह बाहर जाने लगे और अनेक क्षेत्रों में विकसित होने लगे।

इसके परिणामस्वरूप, घर में नारी ने जिम्मेदारियों का सामर्थ्य बढ़ाया, जिससे वह समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकीं। यह विभाजन ने समृद्धि की दिशा में एक नया मोड़ दिया, जिसने समाज को संघटित और समृद्धि की दिशा में बढ़ने का मार्ग दिखाया।

कृषि विकास ने नारी को बाहर जाने का अवसर प्रदान किया, जिससे उन्होंने नए जगहों पर रोजगार प्राप्त किया और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ। इससे नारी का सामाजिक स्थान भी मजबूत हुआ, और उन्हें समाज में सकारात्मक रूप से देखा गया।

कृषि के विकास ने समाज में नारी की सकारात्मक भूमिका को मजबूत किया और उन्हें समृद्धि के साथ जुड़ा दिखाया। इससे नहीं सिर्फ नारी की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ, बल्कि समाज में सामाजिक और आर्थिक समरसता की दिशा में भी कदम बढ़ा।

7. Why are they so worried about losing the five gods?

“कवी नव पूंजीबाध आर्थिक उदारीकरण के दौर में अपनी और मर्यादा को नचाए रखना चाहता है। जीवन की भिन्न-भिन्न समस्याओं का निराकरण और गांव से छूटने के कारण, पूंजीवाद के आगमन के दौरान उसका पंचपरमेश्वर हो गया है। इस दौरान निदान के तरीके बदल गए हैं और सच्चा न्याय प्राप्त करना मुश्किल हो गया है। इसके कारण कभी-कभी पंच परमेश्वर के खो जाने को लेकर उसकी चिंता होती है।

समाज की परिस्थिति में बदलाव आया है और आधुनिक बोर्ड में बिजली बत्ती का आगमन हो गया है, इससे कवि नव कभी-कभी चिंतित हो जाता है।”

frequently asked questions

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर क्या है?

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर, बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह है। इन प्रश्नों को परीक्षा में पूछे जाने की संभावना अधिक होती है।

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर कहाँ से प्राप्त करें?

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों से प्राप्त किए जा सकते हैं। इनमें किताबें, वेबसाइट, और ऐप शामिल हैं।

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर का उपयोग कैसे करें?

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर का उपयोग परीक्षा की तैयारी के लिए किया जा सकता है। इन प्रश्नों को हल करने से परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और मानक को समझने में मदद मिलती है।

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर की तैयारी के लिए क्या करना चाहिए?

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर की तैयारी के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए:

 सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और समझें।
 प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही रणनीति विकसित करें।
 नियमित रूप से अभ्यास करें।

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर से मुझे क्या लाभ होगा?

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर से आपको निम्नलिखित लाभ हो सकते हैं:

परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और मानक को समझने में मदद मिलेगी।
परीक्षा की तैयारी में समय और प्रयास बचाने में मदद मिलेगी।

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

conclusion

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो 12वीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा की तैयारी के लिए उपयोगी हो सकता है। इन प्रश्नों को हल करने से परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और मानक को समझने में मदद मिलती है। साथ ही, इन प्रश्नों से परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है।

100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और समझें।
प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही रणनीति विकसित करें।
नियमित रूप से अभ्यास करें।

यदि आप 12वीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो 100 अंक हिंदी VVI प्रश्न उत्तर का उपयोग अवश्य करें। यह आपको परीक्षा की तैयारी में मदद करेगा और परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने में आपके लिए फायदेमंद होगा।

Leave a Comment