Download PDF of Bihar Board 11th Registration Form for the Years 2023-2025

Ranjay Kumar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वर्ष 2023-2025 के लिए बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा के पंजीकरण फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड करें।

नवीनतम अपडेट के अनुसार, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने 24 नवम्बर 2023 को बिहार बोर्ड 12वीं वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए आवेदन और पंजीकरण की विंडो को स्वरूपबद्ध रूप से पुनः खोल दिया है, जो आने वाले दो वर्षों के लिए सक्रिय रहेगी। इस अवसर पर, बोर्ड ने बिहार बोर्ड 11वीं पंजीकरण फॉर्म 2023 की आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया है जो 2025 में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए है।

बिहार बोर्ड ने bseb 11वीं पंजीकरण 2023-2025 सत्र के लिए पंजीकरण की तिथि को निर्धारित किया है और पंजीकरण की अंतिम तिथि को 22 जनवरी 2024 के रूप में घोषित किया है। छात्रों को इस सत्र के लिए पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका है, और वे अपने बोर्ड परीक्षा की तैयारी में योग्यता प्राप्त कर सकते हैं। इसमें शामिल होने के इच्छुक छात्रों को सूचित किया जाता है कि वे निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन करें ताकि वे इस महत्वपूर्ण चरण में भाग ले सकें।

Bihar Board :12वीं कक्षा का प्रवेश पत्र 2024 पीडीएफ डाउनलोड करें – सीधा लिंक

इस पोस्ट के माध्यम से छात्र OFSS बिहार बोर्ड 11वीं पंजीकरण फॉर्म 2023-2025 के बारे में नवीनतम सूचना अपडेट, छात्र लॉगिन प्रक्रिया, प्रारंभ तिथि, समाप्ति तिथि, आवेदन पत्र, और चयन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नवीनतम सूचना के अनुसार, बिहार बोर्ड ने बीएसईबी इंटर रजिस्ट्रेशन फॉर्म कक्षा 11वीं के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी किया है, जिसमें यह बताया गया है कि सभी पात्र और इच्छुक छात्रों को बिहार बोर्ड कक्षा 11 पंजीकरण की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना चाहिए।

छात्रों को सूचित किया जाता है कि वे इस सूचना को पूरी तरह से पढ़ें ताकि उन्हें बिहार इंटरमीडिएट प्रवेश की योजना, आवश्यक दस्तावेज, और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों की समझ हो। छात्रों को यह भी प्राप्त होगा कि कैसे छात्र लॉगिन प्रक्रिया का उपयोग करके आवेदन पत्र भर सकते हैं और इस प्रक्रिया में कौन-कौन से कदम हैं।

अगर आप इस सत्र के लिए पंजीकरण करने का निर्णय लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आपने निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन पत्र जमा कर दिया है। इसके अलावा, पोस्ट में उपलब्ध विवरणों के माध्यम से छात्र बिहार इंटरमीडिएट प्रवेश की पात्रता, आवेदन शुल्क, और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों को भी प्राप्त कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 11th Registration Admission Form 2023-2025: Details and Guidelines for Bihar Board Class 11 Enrollment

बीएसईबी 11वीं पंजीकरण प्रवेश फॉर्म 2023 का वितरण उन छात्रों के लिए किया गया है जो 2025 में बीएसईबी इंटर परीक्षा में उपस्थित होंगे। इस अवसर पर सभी छात्र बिहार बोर्ड कक्षा 11 पंजीकरण फॉर्म के विवरण की जाँच कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड कक्षा 11 पंजीकरण फॉर्म 2025 के लिए, छात्र को निर्धारित तिथि तक उसके स्कूल/कॉलेज से पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करना होगा। फिर उसे इसे ध्यानपूर्वक भरना होगा, और अंत में उसे स्वीकृत करने के लिए जमा करना होगा।

बिहार बोर्ड के सभी छात्रों के लिए जो इंटर कक्षा में प्रवेश लेने के लिए बेताबी से प्रतीक्षा कर रहे थे, इसका महत्वपूर्ण है कि वे इस सावधानीपूर्ण चरण में सक्रिय रूप से भाग लें। छात्रों को अपने आवेदन पत्र को सही से भरने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2025: 11वीं कक्षा के लिए पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, आवश्यक विवरण और महत्वपूर्ण तिथियाँ

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कला, विज्ञान, और वाणिज्य स्ट्रीमों में प्रवेश के लिए आधिकारिक रूप से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 24 नवंबर 2023 को की है। इस सत्र के लिए इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 में भाग लेने वाले 11वीं कक्षा के छात्रों का रजिस्ट्रेशन 22 जनवरी 2024 तक किया जा सकेगा।

छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और शुल्क जमा करने के लिए, उन्हें अपने शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों द्वारा seniorsecondary.biharboardonline. com पर जाने की आवश्यकता है। इसके बाद, छात्रों को अपने स्कूल या कॉलेज से रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा, उसे ध्यानपूर्वक भरना होगा और अंत में इसे जमा करना होगा।

यदि किसी छात्र का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद शुल्क जमा नहीं हो पाता है, तो उसे 22 जनवरी 2023 तक शुल्क जमा करने का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए, छात्रों को हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 और 2235161 पर संपर्क कर सकते हैं। बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 22 जनवरी 2024 है।

बीएसईबी इंटरमीडिएट पंजीकरण 2023-2025: ऑनलाइन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियाँ और आवश्यक विवरण

प्रतिवर्ष, बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षा के लिए बीएसईबी कक्षा 11 के ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म प्रक्रिया का आयोजन करता है। हर वर्ष, एक विशाल संख्या में छात्र 11वीं कक्षा में प्रवेश प्राप्त करते हैं। इस वर्तमान सत्र वर्ष 2023-25 के लिए, जो छात्र मैट्रिक परीक्षा में सफलता प्राप्त कर चुके हैं, उन्हें 11वीं कक्षा में प्रवेश का अवसर होगा। छात्रों को 11वीं कक्षा के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से भरना होता है, और बिहार बोर्ड 11वीं पंजीकरण की आखिरी तारीख 2023 को ऑफलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार नहीं करेगा।

नियमित छात्रों को अपने स्कूलों में 515 रुपये का परीक्षा शुल्क जमा करना होता है ताकि वे बीएसईबी इंटरमीडिएट पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकें। बिना शुल्क जमा किए जाने पर, बीएसईबी इंटर पंजीकरण 2023-2025 आवेदन को मान्यता प्राप्त नहीं होगी। शुल्क का भुगतान करने के बाद ही बीएसईबी इंटर पंजीकरण 2023-2025 आवेदन को मान्यता प्राप्त किया जाएगा। छात्रों को ध्यान देने की आवश्यकता है कि हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 और 2235161 पर संपर्क करके किसी भी प्रकार की सहायता के लिए संपर्क किया जा सकता है।

बीएसईबी कक्षा 11 पंजीकरण फॉर्म बिहार बोर्ड

गया है एवं निर्धारित शुल्क जमा किया जाएगा। जिन शिक्षण संस्थानों की मान्यता / सम्बद्धता रद / निलम्बित / वापस ले ली गई है, वैसे शिक्षण संस्थानों के सूचीकरण /अनुमति आवेदन कदापि नहीं भरा जाएगा।

उपरोक्त कंडिका 1 में अंकित (i) से संबंधित सूचीकरण आवेदन प्रपत्र के खण्ड – ‘B’ के क्रमांक 18 में विद्यार्थी का आधार नम्बर अनिवार्य रूप अंकित किया जाएगा। यदि विद्यार्थी का आधार कार्ड नं० आवंतित नहीं हुआ है, तो इस आशय की घोषणा क्रमांक 19 में अनिवार्य रूप से की जाएगी। इस आवेदन प्रपत्र के क्रमांक 18 एवं 19 में तत्संबंधी निदेश स्पष्ट रूपेण अंकित है।

कंडिका 1 में अंकित (ii) से संबंधित सूचीकरण / अनुमति आवेदन प्रपत्र के क्रमांक 13 में विद्यार्थी का आधार नम्बर अनिवार्य रूप अंकित किया जाएगा। यदि विद्यार्थी का आधार कार्ड नं० आवंटित नहीं हुआ है, तो इस आशय की घोषणा क्रमांक 14 में अनिवार्य रूप से की जाएगी | इस आवेदन प्रपत्र के क्रमांक 13 एवं 14 में तत्संबंधी निदेश स्पष्ट रूपेण अंकित है।

सत्र 2023-25 से राज्य के सभी जिलों के कुछ चिन्हित +2 विद्यालयों में विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकायों के विद्यार्थियों के लिए विभिन्‍न व्यावसायिक ट्रेड यथा- सुरक्षा, ब्यूदिशियन, टूरिज्म, रिटेल मैनेजमेंट, ऑटो मोबाईल, इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड हार्डवेयर, ब्यूटी एण्ड वेलनेस, टेलीकॉम एवं आई ०टी०, आई ०्टीज०, ट्रेड के पठन पाठन की शुरूआत की गयी है, जिनकी सूची समिति के पोर्टल / वेबसाईट पर प्रदर्शित की गयी है व्यावसायिक ट्रेड का पठन पाठन अनिवार्य, ऐच्छिक एवं अतिरिक्त विषय संरचना के अलावे होगा।

वैसे चिहिन्त +2 विद्यालयों जिन्हें व्यावसाधिक ट्रेड आवंतित किया गया है, के 25 विद्यार्थियों द्वारा उपरोक्त ट्रेड समूह में से किसी एक ट्रेड का चयन किया जाना एवं उसकी परीक्षा (सैद्धान्तिक एवं प्र

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

hoe to download Bihar Board 11th Registration Form 2023 2025 Pdf

बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा के लिए 2023-2025 का पंजीकरण फॉर्म 15 दिसम्बर, 2023 तक डाउनलोड के लिए उपलब्ध था। आज, 15 जनवरी, 2024 को, आवेदन की खिड़की बंद हो गई है, और फॉर्म अब और उपलब्ध नहीं है।

यदि आप 2025 के लिए बिहार बोर्ड 11वीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आपको अगले पंजीकरण के खुलने का इंतजार करना होगा। बिहार बोर्ड ने अब तक अगले पंजीकरण खिड़की की तारीखें घोषित नहीं की हैं, इसलिए उनकी आधिकारिक वेबसाइट ([http://secondary.biharboardonline.com/](http://secondary.biharboardonline.com/)) और अन्य आधिकारिक स्रोतों पर अपडेट के लिए नजर रखें।

इस बीच, यदि आपको दस्तावेज की आवश्यकता या अन्य विवरणों के लिए इसका संदर्भ चाहिए, तो आप पिछले वर्ष का पंजीकरण फॉर्म (2023-2025) ढूंढ सकते हैं। यहां कुछ स्रोत हैं जहां आप पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं:

 बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट: [http://secondary.biharboardonline.com/Pdf/REGISTRATION_FORM_FOR_EXAM_2025.pdf](http://secondary.biharboardonline.com/Pdf/REGISTRATION_FORM_FOR_EXAM_2025.pdf)
स्काइलाइट स्टडी: [https://skylightstudy.in/tag/bihar-board-11th-registration-2023-25/](https://skylightstudy.in/tag/bihar-board-11th-registration-2023-25/)
बिहार हेल्प: [https://biharhelp.in/bihar-board-11th-registration-form-2023-25/](https://biharhelp.in/bihar-board-11th-registration-form-2023-25/)

आशा है कि यह जानकारी आपकी मदद करेगी! यदि आपके पास कोई अन्य प्रश्न हैं, तो मुझसे पूछें।

Submit the Bihar Board Intermediate Registration for the academic years 2023-2025 (For Students).

बीएसईबी 11वीं में दाखिले सभी छात्र जो ने 2023-25 के सत्र में अपना पंजीकरण करवाया है, वे अपने संबंधित कॉलेज/स्कूल जाएंगे क्योंकि इस पंजीकरण फॉर्म को छात्रों को ऑफलाइन भरना होगा।
आप इस पंजीकरण फॉर्म को स्कूल/कॉलेज से ऑफलाइन प्राप्त करेंगे या आप इस पृष्ठ के डाउनलोड खंड में जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
सभी संस्थान छात्रों को पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करेंगे और इसे छात्रों के लिए उपलब्ध कराएंगे, इंटर पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट inter25.biharboardonline.com पर जाएं और इसे डाउनलोड करें।
पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए छात्रों को अपने दाखिले के रसीद प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा क्योंकि केवल सत्र 2023-2025 के दाखिले छात्र ही इस इंटर पंजीकरण को भर सकते हैं।
नियमित वर्ग के छात्रों के लिए पंजीकरण शुल्क है Rs.515/- और स्वतंत्र वर्ग के छात्रों के लिए Rs.715/- है।
पंजीकरण फॉर्म में, सभी छात्रों को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल भरना आवश्यक है।
छात्र पंजीकरण फॉर्म में लिंग, जाति, धर्म, नाम, और विषय को सही तरीके से भरें ताकि आप भविष्य में किसी भी समस्या का सामना न करें।
पंजीकरण फॉर्म में गलत एंट्री के कारण, जो भविष्य में आने वाले सभी दस्तावेजों का आधार होगा, इसलिए इसे भरते समय सावधान रहें।

Eligibility Criteria for Bihar Board 12th Class Examination

सभी छात्रों से सुझाव है कि वे BSEB कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मानदंडों की जांच करें। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि छात्र परीक्षा के समय पात्र हैं और उन्हें परीक्षा में उपस्थित होने का अधिकार है। यदि कोई छात्र पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो उसे परीक्षा से बाहर किया जाएगा और उसे प्रवेश पत्र नहीं मिलेगा।

प्रारंभिक पंजीकरण का महत्वपूर्ण हिस्सा है, और सभी छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पहले ही कक्षा 11वीं में आत्मसमर्पित हो गए हैं, जिससे उन्हें इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के लिए पंजीकरण में सहारा मिल सके। प्रारंभिक पंजीकरण फॉर्म में और अंतिम आवेदन पत्र में दी गई जानकारी समान रहेगी, और इसे सही तरीके से भरना छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है।

आयु सीमा के मामले में, कक्षा 12वीं में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष है। यह जानकर हर किसी को सुनिश्चित होना चाहिए कि वे आयु सीमा के अनुसार हैं। बिहार बोर्ड में उच्चतम आयु सीमा के लिए कोई निर्धारित मानदंड नहीं है, इसलिए कोई भी छात्र जो न्यूनतम आयु में है, वह परीक्षा के लिए पात्र है।

Mandatory Documents for Bihar Class 11th Registration Form

BSEB 11th Admission Slip
Xerox Copy of Matric 10th Admit Card
Xerox Copy of High School (10th) Marks Sheet
Original Migration Certificate (for students from boards other than Bihar Board)
Scanned Signature (Dimensions: 3.5 cm width x 1 cm height, Size: 5-20 kb)
Recent Scanned Photograph (In JPEG/JPG Format, Image Dimensions: 35mm x 30mm, Size: 40-100 kb)
Xerox Copy of Bank Passbook
Bank Details
Xerox Copy of Aadhar Card
Email ID
Registered Mobile Number
It is essential for 10th-pass students from other boards to furnish the original Migration Certificate when seeking admission in any educational institution.

frequently asked questions

बिहार बोर्ड ने किस तिथि को बिहार बोर्ड 12वीं वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए आवेदन और पंजीकरण की विंडो को पुनः खोला है?
बिहार बोर्ड ने 24 नवम्बर 2023 को आवेदन और पंजीकरण की विंडो को पुनः खोला है।

बोर्ड ने किस सत्र के लिए बिहार बोर्ड 11वीं पंजीकरण फॉर्म 2023 की आवेदन प्रक्रिया शुरू की है?
बोर्ड ने 2025 में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए बिहार बोर्ड 11वीं पंजीकरण फॉर्म 2023 की आवेदन प्रक्रिया शुरू की है।

BSEB 11वीं पंजीकरण 2023-2025 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि कब है?
 पंजीकरण की अंतिम तिथि 22 जनवरी 2024 है।

छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए कैसे योग्यता प्राप्त करने का मौका मिलेगा?
छात्रों को इस सत्र के लिए पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका है और वे बोर्ड परीक्षा की तैयारी में योग्यता प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए छात्रों को किस समय सीमा का पालन करना चाहिए?
छात्रों को निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन करना चाहिए ताकि वे इस महत्वपूर्ण चरण में भाग ले सकें।

 बिहार बोर्ड 11वीं पंजीकरण के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं?
 BSEB 11वीं पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों में से कुछ हैं – Admission Slip, Matric 10th Admit Card, High School Marks Sheet, Migration Certificate, Scanned Signature, Scanned Photograph, Bank Passbook, Bank Details, Aadhar Card, Email ID, Registered Mobile Number।

कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की Xerox कॉपी आवश्यक है?
 Xerox कॉपी की आवश्यकता है – Matric 10th Admit Card, High School Marks Sheet, Bank Passbook, Aadhar Card।

छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट का क्या महत्व है?
उत्तर: बोर्ड परीक्षा के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट 10वीं पास छात्रों के लिए अत्यंत आवश्यक है, और उन्हें इसे सभी शैक्षणिक संस्थानों में प्रस्तुत करना होगा।

conclusion

तो, इससे साफ है कि बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने 24 नवम्बर 2023 को बिहार बोर्ड 12वीं वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए आवेदन और पंजीकरण की विंडो को पुनः खोल दिया है और इसके साथ ही बिहार बोर्ड ने 11वीं पंजीकरण फॉर्म 2023 की प्रक्रिया शुरू की है। छात्रों को इस सुनहरे अवसर का उपयोग करके अपने बोर्ड परीक्षा की तैयारी में योग्यता हासिल करने का सुनिश्चित करने के लिए अपने आवेदन को सही समय पर पूरा करना चाहिए। छात्रों को आवश्यक दस्तावेजों को संपूर्णता के साथ प्रस्तुत करना चाहिए ताकि उन्हें आवेदन प्रक्रिया में कोई समस्या ना आए। इस समय सीमा के भीतर आवेदन करने और आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने से छात्र अपने भविष्य को समृद्धि से संबोधित कर सकते हैं। इसलिए, छात्रों से अनुरोध है कि वे इस अवसर को सही रूप से उपयोग करें और अपने शिक्षा के पथ की शुरुआत के लिए आवेदन करें।

Leave a Comment