Bihar CM Janta Darbar Online Apply 2024 : मुख्यमंत्री जनता दरबार बिहार ऑनलाइन पंजीकरण

Ranjay Kumar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar CM Janta Darbar Online Apply 2024 : यदि आप मुख्यमंत्री जनता दरबार में अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपनी समस्या को सीधे और सुरक्षित तरीके से सरकारी स्तर पर पहुंचाना चाहते हैं। इस विशेष प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से, आप अपनी शिकायत को व्यक्तिगत रूप से संबोधित करने का एक अवसर प्राप्त कर सकते हैं, जिससे सीएम जनता दरबार को आपकी समस्या के प्रति तत्परता और उच्च स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

इस ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया में शामिल होने से पहले, आपको विशिष्ट पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। इससे आप एक पंजीकृत उपयोगकर्ता बन जाएंगे और फिर आप अपनी समस्या का संक्षेप और आवश्यक विवरण देने के लिए आवश्यक फॉर्म भर सकते हैं।

इसके बाद, आपकी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा और आपको एक ट्रैकिंग नंबर प्रदान किया जाएगा, जिसका उपयोग आप अपनी शिकायत की स्थिति को सतत रूप से मॉनिटर करने के लिए कर सकेंगे। इस तरीके से, आप निरंतर संपर्क में रहकर और अपनी समस्या के समाधान की दिशा में कदम बढ़ाते हैं, जिससे आप और भी सुखद और सकारात्मक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

Ayushman Card Hospital List 2024 : आयुष्मान योजना के पंजीकृत अस्पतालों की सूची प्रकाशित, घर से कैसे करें जाँच

बिहार जनता दरबार कार्यक्रम, जिसे हम अक्सर “मुख्यमंत्री जनता दरबार” के नाम से जानते हैं, एक अनूठा और सामाजिक न्याय प्रणाली है जो बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के द्वारा प्रबंधित किया जाता है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनता के साथ सीधे संवाद स्थापित करना है, ताकि उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके और सरकार उनकी आवश्यकताओं को समझ सके।

मुख्यमंत्री जनता दरबार का समय सामान्यत: बिहार के मुख्यमंत्री ने निर्धारित किया जाता है, जिसमें वह नियमित अंतरालों पर जनता से मिलते हैं और उनकी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करते हैं। यह एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसमें लोग अपनी बातें और समस्याएं सीधे मुख्यमंत्री से साझा कर सकते हैं और सरकार को यह अवसर मिलता है कि वह नागरिकों की मुद्दों पर सीधे काम कर सके।

इस कार्यक्रम का समय सार्वजनिक रूप से घोषित किया जाता है और लोग इस समय में अपनी शिकायतें और समस्याएं दर्ज कराने के लिए आते हैं। यह एक सकारात्मक पहलू है जिसमें सरकार, नागरिकों के साथ जुड़कर, समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करती है और सशक्त नागरिकों को सुनने का एक मंच प्रदान करती है।

बिहार जनता दरबार कार्यक्रम का समय समय समय पर परिवर्तित हो सकता है, इसलिए नागरिकों को नवीनतम समय सारणी के बारे में अपडेट रहना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण और प्रभावी तरीका है जिससे लोग अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करने के लिए सीधे मुख्यमंत्री के साथ आत्म-समर्थन कर सकते हैं। Mukhyamantri Janata Darbar Time Table

Mukhyamantri Janta Darbar Bihar 2024: Online Registration for Bihar CM’s Public Grievance Forum

आर्टिकलमुख्यमंत्री जनता दरबार शिकायत
लाभार्थीबिहार राज्य की जनता
उद्देश्यसमस्या समाधान तत्काल
आधिकारिक वेबसाइटwww.jkdmm.bih.nic.in
हेल्पलाइन नंबर09534547098 और 08292825106

मुख्यमंत्री जनता दरबार बिहार: कब होता है और कैसे लगता है?

प्रतिमाह के पहले, दूसरे, और तीसरे सोमवार को, सुबह 11 बजे, बिहार मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा नेतृत्व में, जनता दरबार का आयोजन किया जाता है। यह सार्वजनिक प्लेटफ़ॉर्म है जहां राज्यवासियों को अपनी समस्याओं, शिकायतों, और आवश्यकताओं को मुख्यमंत्री के सामने सीधे प्रस्तुत करने का अवसर प्राप्त होता है।

इस समय, लोग अपनी बातें मुख्यमंत्री साहब से साझा करने के लिए जमा होते हैं और अपनी समस्याओं को व्यक्तिगत रूप से समझाते हैं। मुख्यमंत्री जी और सरकारी अधिकारी इस समय उपस्थित होते हैं ताकि वे नागरिकों की समस्याओं का सीधे समाधान कर सकें।

यह एक महत्वपूर्ण पहलू है जिससे लोग सरकार से सीधे जुड़कर अपनी मुद्दों को हल कर सकते हैं और राज्य के विकास में सहयोग कर सकते हैं। मुख्यमंत्री जनता दरबार का समय सार्वजनिक रूप से घोषित किया जाता है और इसमें सहभागिता करने के लिए लोगों को एक स्थिर और निर्दिष्ट समय में आना होता है। इसके माध्यम से, नागरिक अपनी आवश्यकताओं की चर्चा करने के लिए सीधे मुख्यमंत्री से मिल सकते हैं और सशक्त सार्वजनिक प्रणाली में योगदान कर सकते हैं।

जनता दरबारसोमवार
पहलाप्रतिमाह के पहले
दूसराप्रतिमाह के द्वितीय
तीसराप्रतिमाह के तृतीय
दिनविभाग और क्षेत्र
पहला सोमवारमध निषेध उत्पादन एवं निबंधन विभाग, खान एवं भूतत्व विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
दूसरा सोमवारस्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, अति पिछड़ा एवं पिछड़ा विभाग, शिक्षा विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी, कला एवं सांस्कृतिक विभाग, वित्त, श्रम संसाधन एवं अन्य विभाग
तीसरा सोमवारग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, पंचायती राज, उर्जा, पथ निर्माण, पीएचइडी, गन्ना विकास, सहकारिता, पशु व मत्स्य संसाधन, जल संसाधन, लघु जल संसाधन, नगर विकास, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, वन एवं पर्यावरण विभाग, भवन निर्माण व अन्य विभाग

Bihar CM Janata Darbar Online Registration के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आवश्यक दस्तावेज़
1. आधार कार्ड
2. मोबाइल नंबर
3. ईमेल आईडी
4. कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्र

➡ सभी दस्तावेज़ उपलब्ध होने के बाद, आप ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

Bihar Chief Minister’s Janata Darbar Program: How to Apply Online?

Bihar Janata Darbar Programme में शामिल होने और अपनी समस्या सुनाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

कदमनिर्देश
1.सबसे पहले नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें और मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचें।
2.वेबसाइट पर नीचे स्क्रॉल करें और “जनता के दरबार में मुख्यमंत्री” कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए बटन पर क्लिक करें।
3.बिहार जनता दरबार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुलेगा, जहां आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी, जैसे कि नाम, पिता का नाम, आधार नंबर, जन्म का साल, ईमेल आईडी, और मोबाइल नंबर।
4.जानकारी भरने के बाद, ओटीपी बटन पर क्लिक करें और अपने मोबाइल नंबर पर आए 4 डिजिट के ओटीपी को दर्ज करें, फिर वेरिफाई ओटीपी बटन पर क्लिक करें।
5.एक और फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपना पूरा पता, शिकायत के विषय, और शिकायत से संबंधित आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।
6.शिकायत दर्ज होने पर आपके सामने एक रसीद खुलेगी, जिसमें आपकी शिकायत की जानकारी दी जाएगी। आप यहां अपनी शिकायत से संबंधित प्रमाणपत्र और अन्य दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं।

साथ ही, आपका आवेदन बिहार के मुख्यमंत्री जनता दरबार टीम के जाँच के लिए भेजा जाएगा।

अगर आपका आवेदन सही है, तो आपको अपने मोबाइल पर अगले जनता दरबार कार्यक्रम में शामिल होने का संदेश मिलेगा। Bihar CM Janta Darbar

इस तरीके से, आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए बिहार के मुख्यमंत्री जनता दरबार कार्यक्रम में आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Bihar CM Janta Darbar

Bihar CM Janta Darbar Online Registration कैसे करें?

मुख्यमंत्री जनता दरबार बिहार में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए तीन विभिन्न विकल्प उपलब्ध करता है, जिन्हें नीचे विवरित किया गया है:

1. मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से:
आप मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

2. ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से:
बिहार मुख्यमंत्री जनता दरबार के लिए आप ऑनलाइन वेब पोर्टल का उपयोग करके भी पंजीकरण कर सकते हैं।

3. BDO CO या डीएम कार्यालय जाकर:
आप स्थानीय BDO (Block Development Officer), CO (Circle Officer), या डीएम (District Magistrate) के कार्यालय जाकर भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

JKDMM एप्लिकेशन पंजीकरण: अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो आप बड़ी सरलता से जनकल्याण एवं नागरिक सुविधा मैनेजमेंट एप्लिकेशन (JKDMM) को डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे प्ले स्टोर से या नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और इसके माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।

JKDMM पोर्टल: – यदि आपके पास लैपटॉप कंप्यूटर है, तो आप घर बैठे जनकल्याण एवं नागरिक सुविधा मैनेजमेंट पोर्टल का उपयोग करके भी अपनी शिकायतें ऑनलाइन पंजीकृत कर सकते हैं। इसमें आपको बिना किसी परेशानी के अपनी शिकायत को जल्दी और सुरक्षितता से पंजीकृत करने का विकल्प मिलता है।

जिन आवेदकों के पास लैपटॉप कंप्यूटर तथा स्मार्टफोन नहीं हैं, वे आसानी से किसी भी साइबर केफे का सहारा ले सकते हैं और वहां से भी अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपनी शिकायत के संबंध में आवश्यक प्रमाणपत्र और दस्तावेज भी संलग्न कर सकते हैं। इससे आपकी शिकायत पर ठोस स्वीकृति होगी और समस्या का निराकरण होगा।

ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, आपको सुनवाई की तिथि से 4 से 5 दिन पहले एक सुचना मिलेगी, जिसे मोबाइल SMS या ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। आप या तो इस संदेश का प्रतीक्षा कर सकते हैं या एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

Bihar Janata Darbar Schedule 2024 (बिहार जनता दरबार सूची 2024)

बिहार जनता दरबार में मुख्यमंत्री एप्लिकेशन डाउनलोड

यदि आप इच्छित हैं, तो आप जनता दरबार में मुख्यमंत्री का एंड्रायड एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। और जनता दरबार कार्यक्रम से संबंधित सभी काम आपके मोबाइल से ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

बिहार जनता दरबार एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें और प्ले स्टोर से एप्लिकेशन इंस्टॉल करें।

Chief Minister’s Public Grievance Session Status

मुख्यमंत्री जनता दरबार के आवेदन की स्थिति की जाँच के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “आवेदन की स्थिति” पर क्लिक करें। खोज प्रारंभ करने के लिए अपना आधार नंबर, जन्म का वर्ष, और कैप्चा दर्ज करें।

मुख्यमंत्री जनता दरबार के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, यदि आवेदन की स्थिति पेंडिंग दिखाई दे रही है, तो कृपया स्वीकृति का इंतजार करें।

स्वीकृति होने के बाद, आपको SMS के माध्यम से सूचना प्राप्त होगी।

frequently asked questions

 मुख्यमंत्री जनता दरबार क्या है?
मुख्यमंत्री जनता दरबार एक कार्यक्रम है जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सीधे जनता से मिलते हैं और उनकी शिकायतें और समस्याएं सुनते हैं, साथ ही समाधान के लिए निर्देश देते हैं।

बिहार जनता दरबार का आयोजन कैसे होता है?
बिहार जनता दरबार का आयोजन नियमित अंतरालों में होता है, जिसमें जनता अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री से साझा कर सकती है।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए कैसे आवेदन करें?
आपको आधिकारिक वेबसाइट www.jkdmm.bih.nic.in पर जाकर आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी और “आवेदन की स्थिति” पर क्लिक करें।

आवेदन की स्थिति कैसे जाँचें?
आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आधार नंबर, जन्म का वर्ष, और कैप्चा दर्ज करके आवेदन की स्थिति जाँच सकते हैं।

जनता दरबार का समय सारणी क्या है?
मुख्यमंत्री जनता दरबार का समय सारणी नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट से जान सकते हैं।

जनता दरबार में जाने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?
हेल्पलाइन नंबर 09534547098 और 08292825106 हैं, जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं।

 शिकायत पंजीकरण के बाद स्थिति पेंडिंग दिखाई दे रही है, तो क्या करें?
स्थिति पेंडिंग होने पर स्वीकृति का इंतजार करें, जिसके बाद आपको SMS के माध्यम से सूचना प्राप्त होगी।

ऑनलाइन पंजीकरण के बिना जनता दरबार में शिकायत कर सकता है?
हाँ, ऑनलाइन पंजीकरण के बिना भी जनता दरबार में शिकायत की जा सकती है, लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया सुरक्षित और तेज़ होती है।

जनता दरबार में समस्या का समाधान कितने समय में होता है?
समस्या का समाधान मुख्यमंत्री जनता दरबार में तत्काल होता है, जिससे लोगों को त्वरित और सटीक सहायता मिलती है।

जनता दरबार के लाभार्थी कौन हो सकते हैं?
बिहार राज्य की जनता दरबार के लाभार्थी कोई भी हो सकता है जो अपनी समस्याओं का समाधान चाहता है और जनता दरबार के माध्यम से सीधे मुख्यमंत्री से मिलना चाहता है।

conclusion

इस आलेख ने आपको मुख्यमंत्री जनता दरबार के ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी प्रदान की है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा संचालित इस कार्यक्रम के माध्यम से लोग अपनी समस्याओं को सीधे प्रस्तुत कर सकते हैं और समाधान प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने भी शिकायत दर्ज करने का इरादा किया है, तो आप आधिकारिक वेबसाइट www.jkdmm.bih.nic.in पर जाकर अपनी आवश्यक जानकारी भर सकते हैं। आपकी समस्या का त्वरित और सही समाधान होने की उम्मीद है, और आप इस महत्वपूर्ण सेवा का उपयोग करके अपने समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment