Bihar Police Second Admit Card Download 2023 bihar police new exam date 2023 CSBC

Ranjay Kumar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार पुलिस द्वितीय एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023 बिहार पुलिस नई परीक्षा तिथि 2023 सीएसबीसी

जो सभी उम्मीदवार बिहार पुलिस कैंसिल होने वाली परीक्षा के बाद होने वाली पुनर्परीक्षा की आशा कर रहे हैं, उन्हें खुशी होगी कि इस बार बोर्ड और परीक्षा नियंत्रण ने इस प्रकार की घोषणा की है कि इस परीक्षा को जल्दी ही आयोजित किया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ की जा रही हैं ताकि छात्रों को न्यूनतम आधार पर प्रदर्शित किया जा सके और परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की आपत्ति नहीं हो।

बोर्ड ने स्पष्ट रूप से घोषणा की है कि पेपर को तैयार किया जा रहा है और यह दोबारा से सभी छात्रों को अलग-अलग केंद्रों में बैठाया जाएगा ताकि सभी छात्र परीक्षा में समर्थ हों और उन्हें न्यूनतम तकनीकी समस्याएं हों। इसके साथ ही, एडमिट कार्ड भी पुनर्निर्धारित किया जाएगा, जिससे छात्र अपनी सही जगह और समय पर पहुंच सकें। इस सभी प्रक्रिया में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन इससे छात्रों को सही और सुरक्षित परीक्षा करने का मौका मिलेगा।

बोर्ड द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रत्येक छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी में लगे रहें और किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करें, और इसके लिए वे अपने आवश्यकताओं के अनुसार तैयारी करें। समय समय पर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम अपडेट्स की जाँच करना उचित होगा ताकि वे समय पर सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकें।

2023 में बिहार पुलिस का नया एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

बिहार पुलिस की एक आगामी परीक्षा के संदर्भ में अक्टूबर महीने में होने वाली जांच ने एक महत्वपूर्ण मोड़ प्राप्त किया है। इस जाँच के दौरान, परीक्षा के पेपर की लीकेज और अन्य अनुवादनों की जांच की जा रही है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि किसी भी अनैतिकता या अनुचितता का कोई संकेत नहीं है और परीक्षा का सम्पूर्ण प्रक्रिया निष्क्रिय रहे।

जाँच के परिणामस्वरूप, परीक्षा को पुनः आयोजित करने का निर्णय किया गया है और नई तारीखें तय की जा रही हैं। पुनः परीक्षा की तैयारी और व्यवस्था के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही, पुनः परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक नया एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। यह एडमिट कार्ड सम्पूर्ण जानकारी के साथ होगा, जैसे कि परीक्षा केंद्र, समय और तिथि।

इस बार बिहार पुलिस ने सुनिश्चित किया है कि पुनः परीक्षा में हर किसी को समर्थ होने के लिए उपयुक्त उपाय अधिक किए जाएंगे। सभी छात्रों को नई तारीखों और आवश्यक निर्देशों के लिए नियमित रूप से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट की जाँच करना चाहिए।

2023 में बिहार पुलिस की नई परीक्षा कब होगी?

बिहार पुलिस की नई परीक्षा के संदर्भ में मिली सूत्रों और मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर, नवंबर महीने में कैंसिल हुई परीक्षा का पुनः आयोजन किया जाएगा। हालांकि इसकी निश्चित तिथि अब तक तय नहीं की गई है, लेकिन यह विशेष जानकारी सामने आ रही है कि नवंबर के दूसरे सप्ताह में इस परीक्षा का आयोजन हो सकता है।

कुछ रिपोर्ट्स का मानना ​​है कि दीपावली के कारण परीक्षा का आयोजन दीपावली और छठ पूजा के बाद ही किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए पुनः प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा और स्थानीय केंद्रों का चयन किया जाएगा। इसके अलावा, छात्रों को पुनः उनके एडमिट कार्ड को भी जारी किया जाएगा ताकि वे यह जान सकें कि उनकी परीक्षा किस पाली में है। इस पूरी प्रक्रिया में समय लगेगा, लेकिन इस बारे में नई तारीखों और निर्देशों की जानकारी के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर निरंतर अपडेट रहना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिपाही भर्ती: फर्जीवाड़े की जांच के लिए एसआईटी बनाई गई

सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले की जांच समय पर पूरी करने के लिए ईओयू (आर्थिक अपराध इकाई) ने 23 सदस्यीय एसआईटी (विशेष अनुसंधान टीम) का गठन किया है। इस टीम का नेतृत्व डीआईजी मानवजीत सिंह ढिल्लो करेंगे, जिनमें एसपी सुशील कुमार, 6 पुलिस उपाधीक्षक, 13 पुलिस निरीक्षक और 2 पुलिस अवर निरीक्षक रैंक के अफसर शामिल हैं।

इस मामले की जांच के लिए एडीजी नैयर हसनैन खान ने शनिवार को सभी जिलों में दर्ज 74 एफआईआर को समीक्षा के लिए बैठक की। समीक्षा के बाद एसआईटी गठित की गई और उसमें पुलिस अफसरों की विशेष टीम शामिल है, जिन्हें इस मामले की गहराईयों तक जांचने का दौरा मिलेगा।

केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही) की ओर से 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा में कदाचार, पेपर लीक, और अनियमितताओं से संबंधित कई मामले सामने आए थे, जिसकी जांच के लिए यह एसआईटी गठित की गई है। इसके बाद, नए प्रश्नपत्रों का तैयारी किया जाएगा और नए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इस प्रक्रिया में विशेष टीम और स्पष्ट निर्देशों के साथ सुरक्षितता बनाए रखी जाएगी। इस जांच के परिणामस्वरूप यदि किसी भी अव्यवस्था या गलती का पता चलता है, तो उस पर सीधे कार्रवाई की जाएगी और दोबारा से परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लखीसराय में मुख्य सेटर समेत 9 व्यक्तियों की गिरफ्तारी

शहर में 11 केन्द्रों पर आयोजित होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान, एक अक्टूबर को, सॉल्वर गैंग के सदस्यों ने अवैध रूप से संलिप्त होने का प्रयास किया था। पुलिस ने इस गतिविधि को रोकने के लिए कठिनाईयों का सामना किया और सफलता प्राप्त की। इस कांड के पीछे मास्टरमाइंड चंदन के नेतृत्व में एक बड़ी सोल्वर गैंग का पर्दाफाश हुआ है।

एसआईटी (आर्थिक अपराध इकाई) ने इस मामले की जांच के लिए 23 सदस्यीय टीम की गठा की है, जिसमें एसपी सुशील कुमार और 6 पुलिस उपाधीक्षक शामिल हैं। इस गैंग के मुख्य सेटर गगन कुमार समेत नौ लोगों को मुख्या निर्देशित करते हुए पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सभी आरोपियों को शनिवार को जेल भेज दिया गया है। गगन लखीसराय के गांधी मैदान में फिजिकल ट्रेनिंग की आड़ में सिपाही बहाली परीक्षा में सेटर का कार्य करता था, जिससे उसे इस गैंग से जोड़ा जाता है। इस गिरफ्तारी से उज्जवल हुआ कि कैसे सॉल्वर गैंग ने भर्ती प्रक्रिया को अवैध तरीके से प्रभावित किया था।

Bihar Police New Admit Card Download 2023 Bihar Police New Exam Date 2023 CSBC
Bihar Police New Admit Card 2023link-1 link-2
New Center List click here

frequently asked questions

 2023 में बिहार पुलिस के दूसरे एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
आप बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना दूसरा एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

नए परीक्षा तिथि के बारे में क्या जानकारी है?
नई परीक्षा तिथि की जानकारी के लिए आपको बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर जाँच करनी चाहिए।

CSBC ने 2023 में नई परीक्षा तिथि की घोषणा की है क्या?
हाँ, सीएसबीसी ने 2023 में नई परीक्षा तिथि की घोषणा की है।

एडमिट कार्ड के डाउनलोड के लिए कौन-कौन से जानकारी की आवश्यकता है?
एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए आपको आवेदन क्रम संख्या और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी।

एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का क्या स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया है?
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उपयुक्त लिंक पर क्लिक करना होगा और अपनी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

conclusion

बिहार पुलिस की दूसरी एडमिट कार्ड डाउनलोड की प्रक्रिया और नई परीक्षा तिथि से संबंधित इन FAQs ने आपको सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। आगामी परीक्षा के लिए तैयारी करते समय और एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय इन जानकारियों का सही से अनुसरण करना महत्वपूर्ण है। अगर आपको और भी किसी विषय पर जानकारी चाहिए, तो आप बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सम्पूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इस समय के दौरान सतर्क रहें और सफल परीक्षा की दिशा में अग्रणी बनें।

Leave a Comment