Bihar Police New Admit Card Download 2023 bihar police new exam date 2023 CSBC

Ranjay Kumar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Police New Admit Card Download 2023 Bihar police new exam date 2023 CSBC/बिहार पुलिस कार्ड डाउनलोड 2023 बिहार पुलिस नई परीक्षा तिथि 2023 सीएसबीसी

उन सभी उम्मीदवारों के लिए जो बिहार पुलिस की परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे थे, यह समय अखिरकार आ गया था जब उनकी प्रतीक्षा का अंत हुआ। इसका कारण था कि प्रथम और द्वितीय पाली में होने वाली परीक्षा में पेपर लीक हो गया था, जिसके परिणामस्वरूप यह निर्णय लिया गया कि इन दोनों परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाए।

इस घड़ी के निर्णय के बाद, 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर को होने वाली अन्य परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं, जिससे उम्मीदवारों के बीच उत्सुकता और अध्ययन की स्थिति में बदलाव हुआ।

इसके बाद, उम्मीदवारों ने एक अंतिम सवाल पूछना शुरू किया: “आखिरकार, हमारी परीक्षा कब होगी?” और आज, इस प्रतीक्षा का समापन हुआ, जब फाइनल डेट शीट जारी की गई। अब उम्मीदवार जान सकते हैं कि उनकी परीक्षा कब होगी, और इसके अनुसार उन्हें अपनी तैयारी को नई दिशा में बदलने का समय मिला है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Download the new Bihar Police admit card 2023/ बिहार पुलिस नई एडमिट कार्ड डाउनलोड

अक्टूबर महीने में होने वाली बिहार पुलिस की परीक्षा के संबंध में हुई पड़ताल ने एक नए पहलू को प्रकट किया है। इस पड़ताल के दौरान प्राप्त जानकारी से साबित हुआ है कि पेपर कैसे लिखा गया था और कहां से लीक हुआ था। इसके पश्चात, संबंधित अधिकारियों ने तत्पश्चात्ताप नहीं करते हुए त्वरित कार्रवाई की जाने का निर्णय लिया है।

वर्तमान में, परीक्षा का आयोजन स्थापित कर दिया गया है और इसका आयोजन दोबारा से किया जाएगा। इस अवसर पर, एक नई डेट शीट जारी की जा रही है, जो नए एडमिट कार्ड की प्राप्ति के बाद ही उपलब्ध होगी। इस से पहले, बच्चों को दोबारा से बिहार पुलिस के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी, जिसमें परीक्षा के विभिन्न सेंटरों पर आयोजित किए जाने वाले होंगे। यह नए स्थानों और समयों के साथ संबंधित जानकारी प्रदान करेगा, जो छात्रों को तैयारी के लिए अच्छी तरह से योजित करने में मदद करेगा।

Download the new Bihar Police admit card 2023/ बिहार पुलिस नई एडमिट कार्ड डाउनलोड

अक्टूबर में होने वाले बिहार पुलिस की 1 अक्टूबर, 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर की परीक्षा को स्थगित करने के बाद, इस मामले में आई जांच पड़ताल में कमेटी ने विस्तार से कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। जांच के दौरान पता चला कि पांच पुलिसकर्मी इस क्वेश्चन पेपर को लिंक करने में शामिल थे, जिससे यह साफ हुआ कि परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी। इसके पश्चात, संबंधित अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई करने का निर्णय लिया है और कार्रवाई अभी भी जारी है, जिससे इस मामले में जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नई तारीख के साथ बिहार पुलिस की परीक्षा का आयोजन 2 दिसंबर को किया जाएगा। यह आदेश परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए एक नई सीधी दिशा प्रदान करता है और उन्हें तैयारी के लिए नए समय सारणी के अनुसार बदलने का एक अवसर प्रदान करता है। इससे छात्रों को अध्ययन की नई रफ्तार मिलेगी और वे अपनी तैयारी को और भी मजबूती से जारी रख सकेंगे।

Soldier Recruitment: SIT Formed to Investigate Alleged Frauds/फर्जीवाड़े की जांच को एसआईटी गठित

सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक के मामले की जांच को समय पर पूरा करने के लिए, ईओयू (आर्थिक अपराध इकाई) ने एक 23 सदस्यीय विशेष अनुसंधान टीम या एसआईटी की गठन की है। एडीजी नैयर हसनैन खान ने शनिवार को पूरे मामले की समीक्षा करने के लिए एक समीक्षा बैठक बुलाई और अब तक सभी जिलों में 74 एफआईआर की दर्ज करने के बाद इस मामले की पूर्व-जांच में सहायक थी।

समीक्षा बैठक के बाद, नैयर ने एक 23 सदस्यीय एसआईटी का गठन किया है जो इस मामले की विस्तृत जांच करेगी। इसमें उन्हें स्थानीय अधिकारियों, विशेषज्ञों और कानूनी विशेषज्ञों की शामिलता होगी। इस टीम को यह सुनिश्चित करने का कार्य है कि कोई भी भ्रष्टाचार या नियमों का उल्लंघन हो रहा हो या नहीं।

इसमें शामिल सदस्यों को उच्च स्तरीय सुरक्षा से गुजरने वाले क्षेत्रों की जाँच करने का भी कार्य होगा ताकि उन्हें इस परीक्षा के पेपर लीक के पीछे के सच्चाई में गहराई से समझ सकें। इस एसआईटी की गठन के साथ, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जांच पूरी और निष्कर्ष हो।

टीम का नेतृत्व डीआईजी मानवजीत सिंह ढिल्लो करेंगे। इस एसआईटी में एसपी सुशील कुमार, 6 पुलिस उपाधीक्षक, 13 पुलिस निरीक्षक, और 2 पुलिस अवर निरीक्षक रैंक के अफसर शामिल हैं। इस पूरे मामले की जांच की निरंतर समीक्षा एडीजी करेंगे, जिससे सुनिश्चित होगा कि जांच पूरी और निष्कर्ष हो।

केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही) द्वारा 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई सिपाही भर्ती परीक्षा में कदाचार, पेपर लीक, और अनियमितताओं से संबंधित कई मामले सामने आए थे। इस परीक्षा के संदर्भ में आए गए विभिन्न अनियमितताओं की जांच और विश्लेषण के लिए एसआईटी ने एक विशेष अनुसंधान टीम का गठन किया है।

इस टीम का मुख्य उद्देश्य सख्ती से अनियमितताओं की जांच करना है और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कदम उठाना है। टीम के सभी सदस्यों को सुरक्षित और गोपनीय रूप से इस कठिन जांच का सामना करने का दायित्व होगा ताकि वे न्यायिक प्रक्रिया को सही और निष्कर्ष दिशा में ले सकें।

लखीसराय में मुख्य सेटर समेत 9 गिरफ्तार/Nine arrested, including the main suspect, in Lakhisarai

शहर में 11 केन्द्रों पर एक अक्टूबर को सिपाही भर्ती परीक्षा में सॉल्वर गैंग से संलिप्तता का लाभ उठाने का आरोप लगाने को लेकर अब तक 23 अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने में पुलिस सफल रही है। एएसपी रौशन कुमार के नेतृत्व में गैंग के मास्टरमाइंड चंदन की निशानदेही पर जमुई और लखीसराय में छापेमारी करते हुए मुख्य सेटर गगन कुमार समेत नौ लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

सभी आरोपियों को शनिवार को जेल भेज दिया गया है। गगन कुमार, जो लखीसराय के गांधी मैदान में फिजिकल ट्रेनिंग की आड़ में सिपाही बहाली परीक्षा में सेटर का कार्य करता था, उनमें से एक हैं। पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करते समय सबूतों के साथ बरामद किया गया है।

एसपी रौशन कुमार के संगठन ने यह साबित करने का प्रयास किया है कि सॉल्वर गैंग ने सिपाही भर्ती परीक्षा में अनैतिक तरीके से संलिप्त होकर लाभ उठाने का प्रयास किया था और उनके नेतृत्व में गिरफ्तार होने के बाद उनकी ताक़त में कमी हुई है। सभी गिरफ्तारियों के खिलाफ कठिन सबूत प्रस्तुत किए जा रहे हैं ताकि वे न्यायिक प्रक्रिया में सजा काट सकें।

frequently asked questions

 बिहार पुलिस कांस्टेबल नए एडमिट कार्ड 2023 को कब डाउनलोड कर सकते हैं?

नवंबर 2023 के अंतिम सप्ताह में बिहार पुलिस कांस्टेबल के नए एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे। अभी तक आधिकारिक तिथि जारी नहीं हुई है, लेकिन बोर्ड जल्द ही इसकी घोषणा करेगा।

बिहार पुलिस कांस्टेबल की नई परीक्षा तिथि 2023 क्या है?

नई परीक्षा तिथि भी अभी घोषित नहीं हुई है। हालांकि, इसकी घोषणा नवंबर 2023 में एडमिट कार्ड के साथ ही किए जाने की उम्मीद है।

मैं बिहार पुलिस कांस्टेबल नए एडमिट कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

आप बिहार पुलिस कांस्टेबल के नए एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको अपना रजिस्ट्रेशन आईडी/मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

अगर मैंने अपना रजिस्ट्रेशन आईडी या जन्म तिथि भूल गया हूं, तो क्या होगा?

आप आधिकारिक वेबसाइट पर “भूला हुआ विवरण” लिंक पर क्लिक करके अपना विवरण पुनः प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना नाम, पिता का नाम और जिला दर्ज करना होगा।

अगर मेरा एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो रहा है, तो मैं क्या करूं?

यदि आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो रहा है, तो आप:

अपना इंटरनेट कनेक्शन जांचें।
एक अलग ब्राउज़र का उपयोग करके प्रयास करें।
कैश और कुकीज़ साफ़ करें।
यदि समस्या बनी रहती है, तो आप CSBC हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

बिहार पुलिस कांस्टेबल नए एडमिट कार्ड में क्या जानकारी होगी?

नए एडमिट कार्ड में आपका नाम, फोटो, रजिस्ट्रेशन आईडी, परीक्षा केंद्र का नाम, पता और रिपोर्टिंग समय सहित महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

क्या मुझे परीक्षा केंद्र पर अपने एडमिट कार्ड की एक हार्ड कॉपी ले जाने की आवश्यकता है?

हां, आपको परीक्षा केंद्र पर अपने एडमिट कार्ड की एक हार्ड कॉपी और एक वैध फोटो पहचान पत्र ले जाना आवश्यक है। बिना इनके आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए कौन से दस्तावेज ले जाने चाहिए?

आपको एडमिट कार्ड, फोटो पहचान पत्र, एक पेन, एक पेंसिल और एक इरेज़र ले जाना चाहिए। मोबाइल फोन, कैलकुलेटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है।

क्या बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का पैटर्न बदल गया है?

नहीं, बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का पैटर्न नहीं बदला है। यह पहले की तरह ही दो चरणों में आयोजित होगी: प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा।

मैं बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकता हूं?

आप बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास कर सकते हैं, नमूना पेपर हल कर सकते हैं और अध्ययन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। आप ऑनलाइन कोचिंग कक्षाओं में भी शामिल हो सकते हैं।

conclusion

कुल मिलाकर, बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 के इर्द-गिर्द अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है! आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें और जल्द ही एडमिट कार्ड और नई परीक्षा तिथियां आ जाएंगी। तब तक तैयारी में जोश बनाए रखें, पिछले साल के पेपर हल करें, नमूने पेपर आजमाएं और सकारात्मक रहें। अपना बेस्ट दें और बिहार पुलिस में शामिल होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें!

Leave a Comment