BSEB OMR Sheet 2024 PDF Download for 10th and 12th Practice

Ranjay Kumar

bSEB OMR Sheet 2024 PDF Download for 10th and 12th Practice
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB OMR Sheet 2024 Pdf Download 10th 12th Practice

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए बिहार बोर्ड OMR शीट 2024 Pdf डाउनलोड करने का मौका प्रदान किया है। इस अधिकारिक स्रोत से छात्र अपनी तैयारी को मजबूत करने के लिए OMR शीट को डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा की तैयारी में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए, छात्रों को बिहार बोर्ड OMR Pdf डाउनलोड करके अभ्यास करना चाहिए। इसके लिए, उन्हें बिहार बोर्ड 10वीं OMR शीट 2024 Pdf डाउनलोड और बिहार बोर्ड 12वीं OMR शीट 2024 Pdf डाउनलोड करके उचित अभ्यास करना चाहिए।

इस अभ्यास से, छात्र बिहार बोर्ड के OMR शीट में उत्तर भरने के तरीके को समझेंगे और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार होंगे। इसके अलावा, इस साधन के माध्यम से, वे परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम को भी समझ सकते हैं, जिससे उनकी तैयारी और समझ में और भी सुधार होगा।

बिहार बोर्ड द्वारा प्रदान की गई ‘डमी BSEB OMR शीट’ से मैट्रिक और इंटरमीडिएट छात्रों को वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए अभ्यास का अवसर: डाउनलोड करें और सफलता की ओर कदम बढ़ाएं

मैट्रिक और इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के पूर्व, बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण साधन प्रदान किया है, जिसे हम “डमी BSEB OMR शीट” कह सकते हैं। यह साधन उन छात्रों के लिए है जो मैट्रिक और इंटरमीडिएट कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं 2024 की तैयारी कर रहे हैं।

इस डमी OMR शीट के माध्यम से, बिहार बोर्ड छात्रों को विभिन्न प्रकार के प्रश्न पत्रों के पैटर्न और उत्तर भरने की प्रक्रिया के साथ अवगत कराने का उद्देश्य है। इसके माध्यम से, वे यह सीखेंगे कि कैसे इस प्रकार की शीट्स में उत्तर देना है, जिससे उनकी परीक्षा में सुरक्षितता और सफलता में मदद मिलेगी।

इस शैक्षणिक साल में, बिहार बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि इस “डमी BSEB OMR शीट” को 60 लाख से अधिक छात्रों के बीच वितरित किया जाएगा। इससे छात्रों को इस नए प्रकार के प्रश्न पत्रों के साथ परिचित होने का अवसर मिलेगा और वे अपनी तैयारी को और भी मजबूत बना सकेंगे।

BSEB की वार्षिक मैट्रिकुलेशन और इंटर परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक होंगी, और छात्र इस समय के लिए अपनी तैयारी को पूरी तरह से अच्छी तरह से समझने के लिए इस “डमी BSEB OMR शीट” का उपयोग कर सकते हैं।

छात्र इस OMR शीट को biharboardonline.bihar.gov.in से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसके माध्यम से प्रैक्टिस करके अपनी परीक्षा की तैयारी में आत्म-विश्वास प्राप्त कर सकते हैं।

छात्रों के लिए ‘डमी’ बीएसईबी ओएमआर शीट पीडीएफ डाउनलोड: वर्ष 2024 की प्रैक्टिस और गलतियों से बचने का एक नया उपाय

इस वर्ष, छात्रों को विशेष रूप से अभ्यास करने और उनकी गलतियों से बचाव करने के लिए, बिहार बोर्ड ने एक नई पहल के रूप में ‘डमी’ ओएमआर शीट पीडीएफ डाउनलोड करने का विकल्प प्रदान किया है। इस साधन के माध्यम से, छात्रों को वार्षिक परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए एक आत्म-मूल्यांकन की सुविधा मिलेगी।

यह ‘डमी’ ओएमआर शीट छात्रों को विभिन्न प्रकार के प्रश्न पत्रों और प्रश्न पत्र को सही से भरने के प्रयास करने का मौका देगी। छात्र इसका उपयोग करके परीक्षा में स्वतंत्रता और आत्म-समीक्षा करने में सक्षम होंगे, जिससे उनकी प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

इस ‘डमी’ शीट के साथ, बिहार बोर्ड ने छात्रों को वार्षिक परीक्षा के लिए आत्म-प्रशिक्षण का एक और माध्यम प्रदान किया है, जिससे उन्हें अच्छी तैयारी करने में मदद मिलेगी और उनकी विशेषज्ञता में सुधार होगा। इस शीट के साथ, छात्रों को परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम के साथ परिचित होने का भी एक अवसर मिलेगा, जिससे उनका आत्म-विश्वास बढ़ सकता है।

परीक्षार्थी का नाम और रोल नंबर पहले से ही ओएमआर शीट पर दर्शित रहेगा

बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 के लिए, छात्रों को ओएमआर शीट पर केवल उत्तर लिखने की विशेष सुविधा होगी। Bihar Board OMR Sheet 2024 पर परीक्षार्थी का नाम, रोल नंबर, और रोल कोड पहले से ही पूर्व-निर्धारित रहेंगे, जिससे परीक्षार्थियों को इसे लिखने में अतिरिक्त समय नहीं बिताना पड़ेगा। यह विशेषता छात्रों को इस प्रक्रिया को आसान बनाए रखने के लिए की गई है ताकि वे पूर्व से निर्धारित जानकारी को शीट पर उपयोग करके अपना पूरा ध्यान प्रश्न पत्र को हल करने में लगा सकें।

इस सुविधा से, परीक्षार्थी अपनी जानकारी को स्विकृति के साथ सही ढंग से ओएमआर शीट पर लिख सकेंगे और उन्हें प्रश्न पत्र को हल करने में अधिक समय मिलेगा। यह भी उन्हें आत्म-समीक्षा करने और किसी भी गलती को सुधारने का अवसर देगा, जिससे उनकी प्रदर्शन में सुधार हो सकता है। इस तरीके से, छात्र पूरे समय को प्रश्न पत्र को हल करने में लगा सकेंगे और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए बेहतरीन तैयारी कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 के लिए बिहार बोर्ड की ओएमआर शीट को ध्यान में रखें

यदि आप बोर्ड परीक्षा के लिए पहली बार बैठ रहे हैं, तो आपको यह ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचना महत्वपूर्ण है। 15 मिनट पहले पहुंचकर आप अच्छे से सेट हो सकते हैं और सारी प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं। साथ ही, आपको अपना एडमिट कार्ड, मास्क, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, और कलम साथ में रखना चाहिए, ताकि आपको किसी भी अधिकतम संभावना के साथ सामना करना पड़े।

ओएमआर शीट पर बारकोड होता है, जिसे आपको पेन या किसी और वस्त्र से छूने से बचाना चाहिए। यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ओएमआर शीट को कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर से चेक किया जाता है और किसी भी परिभाषा के उल्लंघन की आसंधिवाद हो सकती है।

परीक्षा केंद्र में बैठते समय, आपको अपनी BSEB OMR में दी गई पूरी जानकारी को पढ़ना चाहिए ताकि आप उसे ध्यानपूर्वक फॉलो कर सकें। ओएमआर शीट पर लाल कलम का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए और ओएमआर शीट पर किसी भी प्रश्न के उत्तर को ठीक करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।

ओएमआर शीट को भरने के लिए काला या नीला पेन का उपयोग करें, ताकि आप उसे अच्छे से भर सकें और ऑटोमेटेड सिस्टम द्वारा उसे सही से पहचाना जा सके।

समापन में, सभी निर्देशों का पालन करें और ध्यान दें कि ओएमआर शीट में किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए, ताकि कंप्यूटरीकृत मूल्यांकन में कोई समस्या न उत्पन्न हो।

Information to be Entered in Bihar Board BSEB OMR Sheet

विषय:
प्राधिकृतिक/अतिरिक्त (उचित रूप से टिक करें)
बैठक:
विषय कोड:
परीक्षा तिथि:
परीक्षा माध्यम:
क्या लेखक प्रदान किया गया (हाँ/नहीं):
छात्र का पूरा नाम कैपिटल लेटर्स में:
विषय का नाम:
रोल नंबर (शब्दों में):
उम्मीदवार के हस्ताक्षर:

bSEB OMR Sheet 2024 PDF Download

बिहार बोर्ड ओएमआर शीट 2024 पीडीएफ़ डाउनलोड, बीएसईबी 10वीं ओएमआर शीट 2024 पीडीएफ़ डाउनलोड और बीएसईबी 12वीं ओएमआर शीट 2024 पीडीएफ़ डाउनलोड को बिहार बोर्ड परीक्षा समिति द्वारा पहले ही से बहुत पहले जारी किया जाता है ताकि उम्मीदवार इसे अच्छे से समझें और परीक्षा के लिए अधिक से अधिक ओएमआर शीट का अभ्यास करें। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्र बिहार बोर्ड की ओएमआर शीट 2024 को सही और सुरक्षित रूप से भर सकें और परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार की कठिनाई से बच सकें।

“उम्मीदवार ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से बिहार बोर्ड ओएमआर शीट 2024 पीडीएफ़ डाउनलोड कर सकेंगे। हम आपको यह बताना चाहते हैं कि कई उम्मीदवार नहीं जानते कि BSEB OMR Sheet 2024 कैसे भरें, उन्हें इसमें कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, हम इस सूचना के माध्यम से सभी मैट्रिक और इंटरमीडिएट छात्रों को सूचित करना चाहते हैं कि वे ऊपर दिए गए लिंक का उपयोग करके बिहार बोर्ड ओएमआर शीट 2024 पीडीएफ़ डाउनलोड करें और इसे डाउनलोड करने के बाद नियमित अभ्यास करें, ताकि वे परीक्षा हॉल में ओएमआर सीट को कम समय में और सही ढंग से भर सकें।”

“सभी छात्र गलतियों की वजह से अपने परिणाम को भी रोक देते हैं, इसलिए उम्मीदवारों को चाहिए कि वे इन गलतियों से बचें और अब तैयारी में जुटे रहें। गलतियों को सही करने के बजाय, छात्रों को इनसे सीख लेना चाहिए ताकि वे अपने अगले परीक्षाओं में ऐसी गलतियों को ना दोहराएं। सफलता की दिशा में बढ़ने के लिए, उम्मीदवारों को ध्यानपूर्वक पढ़ाई करनी चाहिए और समय का सही तरीके से प्रबंधन करना चाहिए।”

bSEB OMR Sheet 2024 PDF Download: Practice and Reference for Matric and Intermediate Examinations

ऊपर दिए गए हैं biharboardonline.com omr sheet 2024 द्वारा प्रदान की गई bseb 10वीं ओएमआर शीट पीडीएफ़ 2024 और bseb 12वीं ओएमआर शीट पीडीएफ़ 2024। यह ओएमआर शीटें छात्रों को प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी के लिए सहायक रूप में प्रदान की जा रही हैं। छात्र इसी छवि को देखकर और bseb 10वीं कक्षा 2024 पीडीएफ़ के साथ अभ्यास कर सकते हैं, जिससे उन्हें परीक्षा हॉल में ओएमआर शीट भरने में आसानी हो।

छात्र इस समय बिहार बोर्ड के वार्षिक परीक्षा की तैयारी करते हुए बीएसईबी ओएमआर उत्तर पत्र 2024 पीडीएफ़ की जांच भी कर सकते हैं। इस वर्ष BSEB OMR Pdf में कुछ बदलाव हो सकते हैं, इसलिए छात्रों को तत्पर रहना चाहिए और नए निर्देशों और तैयारी स्ट्रैटेजी को ध्यान में रखना चाहिए।

इस बार का BSEB omr sheet 2024 pdf download केवल छात्रों के संदर्भ के लिए है और उन्हें ओएमआर शीट को ठीक से भरने में मदद करने का उद्देश्य है। छात्रों से अनुरोध है कि वे इसे ध्यानपूर्वक देखें और सही तरीके से प्रैक्टिस करें ताकि वे परीक्षा के समय में सही और स्थिरता से ओएमआर सीट भर सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Download BSEB OMR Sheet 2024 in PDF Format

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा के प्रश्न पत्र को पढ़ने के लिए छात्रों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है। लेकिन इस अतिरिक्त समय के दौरान, कई बार छात्र उपयुक्त निर्देशों को ध्यान से पढ़ने की बजाय, Objective Questions की ओर ध्यान देने लगते हैं। इसके परिणामस्वरूप, छात्र निर्देशों को ठीक से समझने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं, जिससे वे ओएमआर उत्तर देने के समय में परेशानी का सामना कर सकते हैं। इस समस्या को देखते हुए, बिहार बोर्ड ने छात्रों को इस सिचुएशन से बचाने के लिए BSEB OMR Sheet 2024 भरने के प्रति जागरूकता बढ़ाई है। हम इस पोस्ट के माध्यम से छात्रों को इस जागरूकता के साथ Dummy Bihar Board OMR Sheet Pdf 2024 प्रदान कर रहे हैं।

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र सेट के साथ एक नई सुविधा प्रदान की है जिससे परीक्षार्थियों को आपसी समझदारी के लिए अधिक सहारा मिल सके। प्रश्न पत्र सेट में प्रत्येक प्रश्न की संख्या समान होगी, लेकिन प्रश्नों की व्यवस्था अलग-अलग जगहों पर की गई है, जिससे परीक्षार्थी आसानी से अपनी सुविधा के अनुसार प्रश्नों का सही जवाब दे सकें।

इस नई नीति के अनुसार, मैट्रिक और इंटर के छात्रों को प्रश्नों को पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा। इस समय के दौरान, सभी विद्यार्थी प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ सकते हैं, जिससे वे अपने उत्तरों को सही तरीके से लिख सकते हैं और परीक्षा हॉल में आत्मविश्वास से बैठ सकते हैं। यह नई पहल छात्रों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें अधिक समर्थ बना सकती है और उन्हें अच्छे अंक प्राप्त करने का एक और सुनहरा अवसर प्रदान कर सकती है।

बिहार बोर्ड ने बताया है कि परीक्षार्थियों को पहले ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर देने की सिफारिश की जा रही है। इसका मुख्य कारण है कि मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के पहले तीन घंटे में ही छात्रों से ओएमआर शीट ली जाएगी। ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए छात्रों को तीन घंटे का समय दिया गया है, ताकि वे इसमें ध्यानपूर्वक उत्तर दे सकें।

ओएमआर शीट पर व्हाइटनर इरेज़र या कील का प्रयोग करना बिल्कुल भी अनुमति नहीं है, इससे सुनिश्चित किया जा रहा है कि छात्र सही उत्तरों को सुधारने के लिए कोई भी तरीका नहीं अपना सकें। परीक्षा केंद्र पर छात्रों को एक-दूसरे की मदद करने या बातचीत करने के दौरान किसी भी छात्र को पकड़ा जाने पर उसे परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा।

BSEB 12 Class Exam:Scoring Subjects In The Bihar Board Inter Exam 2024 – Prepare Before The Exam Begins

mCQ’s filling

bSEB OMR Sheet 2024 PDF Download for 10th and 12th Practice

बिहार बोर्ड ओएमआर शीट कैसे भरें – जानिए विस्तार से

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। नोटिस के अनुसार, मैट्रिक की सत्रांतिक परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। वहीं, इंटर की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 के बीच संचालित की जाएगी। इस प्रकार, सभी छात्रों को अपनी तैयारी में जुटने और परीक्षा की तिथियों को ध्यान में रखते हुए, उनकी सफलता की कड़ी मेहनत करने का समय मिला है।

इस समय की परीक्षा पद्धति को ध्यान में रखते हुए, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के पैटर्न में परिवर्तन किया है। छात्रों को बताया जाता है कि पिछले साल के पेपरों को आधार बनाते हुए इस बार प्रायोगिक विषयों को छोड़कर सभी अन्य विषयों में कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इस साल का पैटर्न मैट्रिक के प्रश्नों में भी बदल दिया गया है, जिसमें छात्रों को आत्मसमर्पण के साथ प्रश्नों का सामना करना होगा।

प्रति प्रश्न के लिए अब छात्रों को दिए जाने वाले अंकों में बदलाव हुआ है, और यह एक बड़ी परीक्षा स्थिति को ध्यान में रखता है। इसके अलावा, परीक्षा में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए प्रश्नों की संख्या में वृद्धि की गई है और छात्रों को आत्मनिरीक्षण के लिए पूर्व में तुलना की गई अधिक जवाब देने की अवस्था में होने की आवश्यकता है।

सभी छात्रों को नोटिस किया गया है कि इस नए पैटर्न के अनुसार तैयारी करें और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें।

इस समय, बिहार बोर्ड ने पिछले साल के पैटर्न को ध्यान में रखते हुए, 2024 की मैट्रिक और इंटर कक्षा की परीक्षा के लिए एक नया कार्यक्रम जारी किया है। इसके अनुसार, प्रायोगिक विषयों को छोड़कर बाकी सभी विषयों में 100 कुल प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें आयोग द्वारा पूछे जाने वाले 70 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का महत्वपूर्ण हिस्सा है और मैट्रिक कक्षा के लिए विषयांक विषयों के लिए हंसी के प्रश्न भी मौजूद हैं।

छात्रों को प्रश्न पत्र को पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा, जिसमें सभी छात्र ध्यानपूर्वक प्रश्नों को पढ़ सकेंगे और ओएमआर शीट पर सही जवाब देने के लिए तैयारी कर सकेंगे। इस साल की बड़ी बदलावी के बावजूद, छात्रों को यह ध्यान देना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि पहले 35 प्रश्नों के लिए ही उत्तर देना है ताकि कंप्यूटर उन्हें ध्यान में रख सके और सही तरीके से उत्तरीय प्रदर्शनी पूरी हो सके।

इसे भी याद रखना चाहिए कि, जो क्वेश्चन जिसका आंसर आप दे रहे हैं, वही क्वेश्चन आपको ओएमआर शीट पर भरना है। यानी कि अगर आप 35 नंबर के क्वेश्चन का जवाब दे रहे हैं, तो ओएमआर शीट में भी 35 नंबर के कॉलम में ही मार्किंग करें, अन्यथा आपका उत्तर गलत माना जाएगा। साथ ही, इसे याद रखना भी चाहिए कि जिस ऑब्जेक्टिव प्रश्न का जवाब है, जैसे कि अगर सही उत्तर A है, तो आपको A वाले गोलाकार को सही तरीके से भरना चाहिए। आपका गोला एक चांद के समान काला होना चाहिए, यानी कि यह पूरी तरह से भरा हुआ दिखना चाहिए। कभी भी आपको ऑब्जेक्टिव के सही जवाब को आधा गोला भरने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यदि आपने पहले 35 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को मार्क किया है, तो कंप्यूटर केवल उन्हें चेक करेगा। आपके अंकों की गणना केवल उन 35 प्रश्नों के आंसरों के आधार पर होगी और अगर यहाँ कोई भी गड़बड़ी होती है तो आपके सभी अंक गलत माने जाएंगे। साथ ही, यह भी सुनिश्चित करें कि गोला के बाहर आपका पेन कभी भी नहीं जाना चाहिए, क्योंकि यदि आपने गोले को पूरा नहीं किया है तो वह उत्तर रिजेक्ट हो जाएगा और आपका पूरा क्वेश्चन रिजेक्ट हो जाएगा, अर्थात् 35 में से आपका एक अंक भी नहीं चलेगा। इसलिए, इन सभी बातों का ध्यान रखना हमेशा आवश्यक है कि आप हमेशा गोला पूरा भरें और अपना पेन कभी भी गोला के बाहर नहीं ले जाएं।

साथ ही, आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जब आप ओएमआर शीट पर किसी प्रश्न का जवाब दे रहे हैं, तो ध्यानपूर्वक सभी निर्देशों का पालन करें। किसी भी प्रश्न में गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए, और सही स्थान पर सही आंसर मार्क करने का सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपके उत्तर को सही रूप से गणना किया जा सकता है और आपको सही मानकर अंक मिल सकते हैं।

Examination Pattern of Bihar Board Intermediate and Matric OMR Sheets

100 अंकों के कागज में 60 विषयसूची प्रश्न उपलब्ध हैं। छात्रों को 60 में से 50 उत्तर देने होंगे।
70 अंकों के पेपर में 42 विषयसूची प्रश्न उपलब्ध होंगे।
10वीं के 80 अंकों के पेपर में 48 विषयसूची प्रश्न होंगे। छात्रों को 48 में से 40 उत्तर देने होंगे।

15 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली बिहार बोर्ड की मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में परीक्षार्थियों को कलर कॉपियां दी जाएंगी। इस बार की बातचीत के अनुसार, कॉपियों का रंग शिफ्ट के हिसाब से अलग-अलग होगा, जिससे विद्यार्थियों को पहली और दूसरी पाली का विभिन्नता स्पष्ट होगा। पहली पाली के उम्मीदवारों के लिए ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका का रंग गुलाबी होगा, जबकि दूसरी पाली के लिए यह मैजेंटा होगा।

बिहार बोर्ड ने बताया है कि इस बार भी वार्षिक मैट्रिक परीक्षा में सभी विषयों में 50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ और 50 प्रतिशत सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि छात्र विषयों के सभी पहलुओं से समझदारी से निपट सकते हैं और पूरे पेपर में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Modifications in BSEB Matric Intermediate OMR Sheet Pdf 2024

बिहार बोर्ड के निदेशक ने बताया है कि इस बार ओएमआर शीट के मध्य भाग के रंग में परिवर्तन किया जा रहा है, ताकि छात्रों को परीक्षा के दौरान इसमें आसानी से अंतर करने में मदद मिले। यह नया रंगीन प्रणाली छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में सहायक होगी और उन्हें अधिक स्पष्टता देगी। इसके अलावा, निदेशक ने ओएमआर शीट के मध्य भाग में लिखे गए निर्देशों के फॉन्ट को बढ़ाने का भी आदेश दिया है, ताकि छात्र इस हिस्से का उपयोग करके किसी भी जगह लिखने में कोई कठिनाई नहीं महसूस करें। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को परीक्षा के समय में उनकी नजर में स्पष्टता और सुविधा सुनिश्चित करना है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि छात्र अपने उत्तरों को सही से ओएमआर शीट पर अंतरित करें और परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन करें।

BSEB Matric Exam: Five Categories of Objective Questions in Each Subject

Type 1 – Select 1 Answer from 4 Options.
Type 2 – Choose 1 or More than 2 Answers from 4 Options.
Type 3 – Statement and Argument Questions.
Type 4 – Matching Questions.
Type 5 – Comprehension.

Additional Copies or OMR Sheets Will Not Be Provided

प्रत्येक विषय में, परीक्षार्थी को एक प्रश्नपत्र दिया जाएगा जिसमें दो अलग-अलग खंड होंगे, जिसमें ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। ऑब्जेक्टिव सेक्शन की परीक्षा ओएमआर शीट पर और सब्जेक्टिव सेक्शन की परीक्षा सादे उत्तर पुस्तिका पर आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थी को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाता है कि वे कॉपी और ओएमआर शीट को एक ही समय में सही तरीके से भरें ताकि कोई भी कमी न रहे और परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की समस्या ना उत्पन्न हो।

filling of roll number

downloading process

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board – BSEB) ने अबतक 2024 परीक्षा के लिए OMR शीट जारी नहीं की है। सामान्यत: वे OMR शीट्स परीक्षा के कुछ दिनों पहले ही जारी करते हैं। हालांकि, एक बार जब वे उपलब्ध होते हैं, मैं आपको उन्हें डाउनलोड करने के लिए मार्गदर्शन कर सकता हूं:

BSEB OMR Sheet PDF 2024 डाउनलोड करना:

1. आधिकारिक BSEB वेबसाइट पर जाएं: [https://biharboardonline.bihar.gov.in/](https://biharboardonline.bihar.gov.in/)
2. मुखपृष्ठ पर “OMR Sheet 2024” लिंक देखें। यह “नवीनतम अपडेट्स” खंड या एक विशेष “डाउनलोड” खंड के तहत हो सकता है।
3. लिंक पर क्लिक करें।
4. प्रदान किए गए क्षेत्रों में अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
5. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
6. आपकी OMR शीट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
7. OMR शीट को PDF फाइल के रूप में सहेजने के लिए “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें।
8. OMR शीट को A4 साइज़ पेपर पर प्रिंट करें।

महत्वपूर्ण सुझाव:

OMR शीट डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है।
OMR शीट भरने के लिए काले पेन का उपयोग करें।
OMR शीट भरते समय कोई भी गलती न करें, क्योंकि इससे आपके स्कोर पर असर हो सकता है।
परिणाम घोषित होने तक डाउनलोड की गई OMR शीट को सुरक्षित रखें।

महत्वपूर्ण सुझाव:

आप अपनी परीक्षा और OMR शीट को डाउनलोड करने के लिए BSEB ऐप्लिकेशन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
यदि ऑनलाइन OMR शीट डाउनलोड करने में आपको कोई समस्या हो, तो आप अप

ने स्कूल या कॉलेज के प्राधिकृत्य से मदद प्राप्त कर सकते हैं।
परीक्षा के नवीनतम अपडेट्स के लिए BSEB वेबसाइट पर नजर रखें।

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा! कृपया मुझसे संपर्क करें यदि आपके पास कोई अन्य प्रश्न हैं।

frequently asked questions

क्या BSEB ने 2024 परीक्षा के लिए OMR शीट जारी की है?
नहीं, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने अबतक 2024 परीक्षा के लिए OMR शीट जारी नहीं की है।

OMR शीट्स कब जारी की जाती हैं?
सामान्यत: BSEB OMR शीट्स परीक्षा के कुछ दिनों पहले ही जारी करता है।

OMR शीट्स कैसे डाउनलोड की जा सकती हैं?
आप [BSEB आधिकारिक वेबसाइट](https://biharboardonline.bihar.gov.in/) पर जाकर OMR शीट्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

OMR शीट को कैसे डाउनलोड करें?
BSEB वेबसाइट पर जाकर “OMR Sheet 2024” लिंक पर क्लिक करें, अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें, और फिर OMR शीट को डाउनलोड करें।

OMR शीट को कितने प्रतिलिपियों में डाउनलोड किया जा सकता है?
प्रति विद्यार्थी को एक ही OMR शीट को केवल एक प्रतिलिपि में डाउनलोड किया जा सकता है।

OMR शीट को डाउनलोड करने के लिए क्या आवश्यकताएँ हैं?
OMR शीट डाउनलोड करने से पहले एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

OMR शीट भरने के लिए कौन-कौन सी टिप्स हैं?
OMR शीट भरते समय काले पेन का उपयोग करें और किसी भी गलती से बचने के लिए सावधानी बरतें।

 OMR शीट को किस साइज़ के पेपर पर प्रिंट किया जा सकता है?
OMR शीट को A4 साइज़ के पेपर पर प्रिंट किया जा सकता है।

OMR शीट डाउनलोड करने के बाद क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?
 OMR शीट को सुरक्षित रखें और परिणाम घोषित होने तक इसे सुरक्षित रखें।

OMR शीट डाउनलोड करने में समस्या होने पर क्या करें?
यदि ऑनलाइन OMR शीट डाउनलोड करने में कोई समस्या हो, तो आप अपने स्कूल या कॉलेज के प्राधिकृत्य से मदद प्राप्त कर सकते हैं।

conclusion

इन FAQ के जवाबों के माध्यम से हम आपको बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के OMR शीट्स को डाउनलोड करने के सभी पहलुओं और प्रक्रिया के संपूर्ण ज्ञान को प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं। हम आपको समझाएं हैं कि एक बार OMR शीटें उपलब्ध होने पर आपको इन्हें कैसे डाउनलोड करना है और कुछ महत्वपूर्ण युक्तियां भी प्रदान की हैं जो परीक्षा में उत्तीर्णता को सुनिश्चित करने में मदद करेंगी।

इस अवसर पर, हम आप सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं भेजते हैं और आपकी परीक्षा में सफलता की कामना करते हैं! आपके उज्जवल भविष्य के लिए हम शुभेच्छा भेजते हैं।

Leave a Comment