इंटर मैट्रिक प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड जारी 2023 का आज से करें डाऊनलोड / Practical Admit Card 2023

Ranjay Kumar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंटर मैट्रिक प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड जारी 2023 का आज से करें डाऊनलोड

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट मैट्रिक परीक्षा 2023 के प्रैक्टिकल परीक्षा के एडमिट कार्ड को जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड द्वारा जारी किए गए कैलेंडर में यह बताया गया था कि प्रैक्टिकल परीक्षा का एडमिट कार्ड 18 दिसम्बर को जारी किया जाएगा, और आज इसे जारी कर दिया गया है। छात्र इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके अपना प्रैक्टिकल परीक्षा का एडमिट कार्ड एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंटर में 30 नंबर की होगी प्रैक्टिकल की परीक्षा / The practical exam will be of 30 marks in the Intermediate.

इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा बिहार बोर्ड द्वारा निर्धारित की गई है, जिसमें 30 अंकों का मूल्यांकन होगा। यह परीक्षा उन विषयों के लिए है जिनमें प्रैक्टिकल कौशल का मूल्यांकन किया जाता है। छात्रों और छात्राओं को इस परीक्षा में 30 अंक प्राप्त करने के लिए प्रदर्शन करना होगा।

इस प्रैक्टिकल परीक्षा में 30 अंकों के विषय के लिए 12 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इसका मतलब है कि छात्रों और छात्राओं को अपने प्रैक्टिकल कौशल को विशेषज्ञता से प्रदर्शित करना होगा ताकि वे इस पहले स्तर की पढ़ाई को सफलतापूर्वक पूरा कर सकें।

उदाहरण के लिए, विज्ञान विषयों में, जैसे कि रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान, छात्रों को 30 अंकों के प्रैक्टिकल के माध्यम से अपनी विज्ञानिक और प्रयोगशाला कौशल का प्रदर्शन करना होगा। इसमें 12 अंक प्राप्त करना उनके विज्ञानिक अध्ययन को मापूर्ति प्रदान करेगा और उन्हें आगे के शिक्षा क्षेत्र में सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचाएगा।

The practical exam will be of 20 marks in the matrix/ मैट्रिक में 20 नंबर की होगी प्रैक्टिकल की परीक्षा

20 नवंबर को मैट्रिक में प्रैक्टिकल परीक्षा होने वाली है, इसमें छात्रों को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषयों की परीक्षा देनी होगी। इस प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए पास होने के लिए किसी भी न्यूनतम अंक की आवश्यकता नहीं है, जिसका मतलब है कि छात्रों को इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए कोई न्यूनतम अंक प्राप्त करना आवश्यक नहीं है। हालांकि, इसे पास करने के लिए हर विषय में 100 अंकों में से कम से कम 30 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। परीक्षा 20 जनवरी से 22 जनवरी तक के बीच में होगी, इसका अर्थ है कि छात्रों को इन तिथियों के बीच में प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए तैयार रहना होगा।

इंटर प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें /How to download the intermediate practical exam admit card?

यदि आप इंटरमीडिएट के छात्र हैं और प्रैक्टिकल का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए बिहार बोर्ड के कार्यालय का लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, अपना नाम, पिताजी का नाम, और अपने स्कूल का चयन करके आपकी जन्मतिथि डालनी होगी। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, आपका डुप्लीकेट प्रैक्टिकल का एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। इस प्रैक्टिकल के एडमिट कार्ड को देखकर आप यह जान सकते हैं कि क्या-क्या त्रुटियां हैं, और यदि कोई ग़लती होती है, तो आप उसे सुधार सकते हैं।

मैट्रिक प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें / How to download the matriculation practical exam admit card?

यदि आप लोग भी मैट्रिक के छात्र हैं और प्रैक्टिकल का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सबसे पहले नीचे दिए गए बिहार बोर्ड के कार्यालय का लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, अपना नाम, पिताजी का नाम, और अपने स्कूल का चयन करके आपकी जन्मतिथि डालनी होगी। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, आपका डुप्लीकेट प्रैक्टिकल का एडमिट कार्ड आ जाएगा। इस प्रैक्टिकल के एडमिट कार्ड को देखकर आप यह जान सकते हैं कि क्या-क्या त्रुटियां हैं, और यदि कोई ग़लती होती है, तो आप उसे सुधार सकते हैं।

frequently asked questions

एडमिट कार्ड कब जारी होगा?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 10 दिसंबर 2023 को इंटर मैट्रिक प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट inter23.biharboardonline.com से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए क्या करना होगा?

उत्तर: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, छात्रों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

1. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट inter23.biharboardonline.com पर जाएं।
2. होम पेज पर, “इंटर प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड डाउनलोड” लिंक पर क्लिक करें।
3. अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
4. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
5. आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
6. एडमिट कार्ड का प्रिंट ले लें।

एडमिट कार्ड में क्या-क्या जानकारी होगी?

उत्तर: एडमिट कार्ड में निम्नलिखित जानकारी होगी:

छात्र का नाम
रोल नंबर
जन्म तिथि
परीक्षा का नाम
परीक्षा केंद्र
परीक्षा की तारीख और समय

एडमिट कार्ड में कोई गलती होने पर क्या करें?

यदि एडमिट कार्ड में कोई गलती है, तो छात्र को तुरंत अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करना चाहिए। प्रधानाचार्य छात्र के एडमिट कार्ड में सुधार के लिए बोर्ड को आवेदन करेंगे।

प्रैक्टिकल परीक्षा में किन विषयों की परीक्षा होगी?

प्रैक्टिकल परीक्षा में उन विषयों की परीक्षा होगी, जिनमें प्रयोग या प्रदर्शन शामिल होता है। इन विषयों में आमतौर पर विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, कृषि, वाणिज्य, कला आदि शामिल होते हैं।

प्रैक्टिकल परीक्षा में कितने अंक दिए जाएंगे?

प्रैक्टिकल परीक्षा में कुल 30 अंक दिए जाते हैं। इनमें से 20 अंक प्रयोग या प्रदर्शन के लिए और 10 अंक रिपोर्ट या निबंध के लिए दिए जाते हैं।

प्रैक्टिकल परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए?

प्रैक्टिकल परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम 20 अंक चाहिए।

प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित रहने पर क्या होगा?

प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित रहने पर छात्र को 0 अंक दिए जाएंगे।

प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख क्या है?

उत्तर: प्रैक्टिकल परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी।

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए क्या तैयारी करें?

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए, छात्रों को अपने विषय के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें प्रयोग या प्रदर्शन के लिए आवश्यक सभी सामग्री और उपकरणों को तैयार रखना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

conclusion

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। छात्र अपने एडमिट कार्ड को BSEB की आधिकारिक वेबसाइट या अपने स्कूल से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में छात्र का नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र का पता, परीक्षा का समय और तिथि आदि जानकारी शामिल है।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने एडमिट कार्ड को ध्यान से पढ़ें और परीक्षा के दिन सभी आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर जाएं। परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड अनिवार्य है।

इस वर्ष, बिहार बोर्ड की 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9:00 बजे से शुरू होगी और दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगी।

छात्रों को परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करनी चाहिए और परीक्षा में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

Leave a Comment