BSEB Job Recruitment:Recruitment of Teachers for JEE and NEET Free Coaching Scheme 2024 in Bihar Board – Apply Soon!

Ranjay Kumar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Recruitment of Teachers : बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) ने अपने JEE और NEET मुफ्त कोचिंग कार्यक्रमों के लिए उत्कृष्ट शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस अद्वितीय पहल के अंतर्गत, किसी भी कोचिंग संस्थान में भौतिकी, रसायन शास्त्र, और जीवविज्ञान के क्षेत्र में प्रशिक्षित और अनुभवी शिक्षकों को एक सामूहिक योजना के रूप में जोड़ा जाएगा।

आवेदन करने के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 है। इसमें भाग लेने के इच्छुक शिक्षकों को आवेदन प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

जानकारी के अनुसार, योजना के अंतर्गत, शिक्षक आवेदन में बिहार के एक या एक से अधिक जिलों में पढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा को सुधारने में सहायता मिल सकती है। यह एक सुनिश्चितीपूर्ण कदम है जो छात्रों को विभिन्न प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं के लिए बेहतर तैयारी का एक नया द्वार खोल सकता है और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उनके सामर्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर, और गया में बीएसईबी ने मुफ्त कोचिंग कार्यक्रमों की प्रावधानिक योजना बनाई है।

सूचना के अनुसार, आवेदन करने के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए शिक्षकों को 18 मार्च 2024 को डेमो क्लास देनी होगी। इसके लिए इच्छुक शिक्षक रजिस्ट्रेशन करने के लिए coaching.biharboardonline.com/TeacherForm/TeacherForm पर जा सकते हैं।

इस कारण मुफ्त कोचिंग योजना की शुरुआत हुई है।

Bihar Board ने मुफ्त कोचिंग वेबसाइट पर एक बयान में यह कहा कि 10वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करने की पहल की गई है, जिसमें उच्च गुणवत्तावाली कोचिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है, और छात्रों को जेईई और एनईईटी जैसी उच्च प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए तैयार करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए की गई थी।

NEET परीक्षा की तैयारी के लिए संबंधित विषयों का अन्वेषण करें:

1. NEET मुफ्त कोचिंग: NEET की तैयारी के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई मुफ्त कोचिंग सत्रों का लाभ उठाएं। महत्वपूर्ण विषयों की समझ को बढ़ाने के लिए अनुभवी शिक्षकों से सहायता प्राप्त करें।

2. एलेन इंस्टीट्यूट: एलेन इंस्टीट्यूट द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा सामग्री और मार्गदर्शन से लाभ करें, जो प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी में अपने विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है। उनके कार्यक्रमों में शामिल होकर NEET की व्यापक कोचिंग प्राप्त करें।

3. आकाश इंस्टीट्यूट जनकपुरी: जनकपुरी में आकाश इंस्टीट्यूट द्वारा प्रदान की जाने वाली कोचिंग कार्यक्रमों में नामांकन की सलाह दें। प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी में उत्कृष्टता के लिए आकाश विभिन्न दृष्टिकोण और अध्ययन सामग्री प्रदान करता है।

4. आस-पास कोचिंग सेंटर: अपने आस-पास के कोचिंग सेंटर्स की खोज करें, जो विशेष NEET की तैयारी के कोर्स प्रदान करते हैं। स्थानीय कोचिंग सेंटर्स आमतौर पर व्यक्तिगत ध्यान और समर्थन प्रदान करते हैं ताकि आप परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें।

5. NEET परीक्षा तिथि: NEET परीक्षा की तिथियों पर अपडेट रहें। आने वाली परीक्षा की तैयारी और पंजीकरण के लिए समय पर नजर रखने के लिए अपने कैलेंडर पर महत्वपूर्ण दिनांकों को चिह्नित करें।

आपको सूचित किया जाता है कि बोर्ड, छात्रों के वित्तीय संघर्षों को समझते हुए, ने एक महत्वपूर्ण पहल शुरू की है जिसका उद्देश्य है उन छात्रों को समर्थन प्रदान करना जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस मुफ्त आवासीय कोचिंग पहल के अंतर्गत, छात्रों को सिर्फ शिक्षा प्राप्त करने का नहीं, बल्कि समृद्धि और सामाजिक समर्थन का भी एक समृद्धिपूर्ण अनुभव प्रदान करना है।

इस योजना के तहत, छात्रों को मुफ्त भोजन और आवास की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे उन्हें अधिक समय और ध्यान शिक्षा में लगाने में मदद मिलेगी। इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हर छात्र को अच्छी शिक्षा का अधिकतम लाभ हो, भले ही उनके पास वित्तीय संघर्षों का सामना करना पड़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10वीं की परीक्षा देने वालों के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाती है।

बिहार बोर्ड ने कक्षा 10वीं की वार्षिक माध्यमिक 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक समर्पित पहल की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग सुनिश्चित करना है। इस पहल के माध्यम से, बोर्ड छात्रों को अच्छी तैयारी और सुविधाएं प्रदान करने का कारगर तरीका प्रदान कर रहा है।

इस नई पहल के माध्यम से बोर्ड ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को सीधे रूप से मुफ्त कोचिंग का लाभ प्रदान करने का संकल्प किया है। यह उन छात्रों के लिए एक सामर्थ्य निर्माण का माध्यम है जो विभिन्न प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, और जो वित्तीय संघर्षों के सामना कर रहे हैं।

इस योजना के माध्यम से बोर्ड ने एक समृद्धिपूर्ण शिक्षा तंत्र को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखा है, ताकि हर एक छात्र को समर्थ बनाया जा सके और उन्हें सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंचाया जा सके। इससे न केवल छात्रों की शिक्षा में सुधार होगा, बल्कि उनके आगामी करियर में भी एक स्थायी प्रभाव बनेगा।

जेईई और एनईईटी मुफ्त कोचिंग योजना 2024 के लिए बीएसईबी नौकरी भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख  10 मार्च 2024 है।

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ने योजना के तहत जेईई और एनईईटी की तैयारी कर रहे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों के लिए शिक्षक के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

पात्रता मानदंड:

 उम्मीदवारों को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
 उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.एड की डिग्री होनी चाहिए।
 उम्मीदवारों को कम से कम 5 वर्षों का शिक्षण अनुभव होना चाहिए।
 उम्मीदवारों को हिंदी और अंग्रेजी में आच्छादित होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन एक लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें:

 इच्छुक उम्मीदवार बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 आवेदन करने की आखिरी तारीख है 10 मार्च 2024 ।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

यहां बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक है: [अमान्य यूआरएल हटाया गया]

यहां कुछ महत्वपूर्ण तारीखें हैं जो यादरखनी चाहिए:

 आवेदन करने की आखिरी तारीख: 10 मार्च 2024
 लिखित परीक्षा की तारीख: 20 मार्च 2024
 साक्षात्कार की तारीख: 25 मार्च 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

frequently asked questions

बीएसईबी की जेईई और एनईईटी मुफ्त कोचिंग योजना 2024 क्या है?

यह योजना बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को जेईई और एनईईटी की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करना है।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: इच्छुक उम्मीदवार बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की आखिरी तारीख क्या है?

आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 मार्च 2024 है।

शिक्षक पद के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

उम्मीदवारों को संबंधित विषय में स्नातक, बी.एड डिग्री और कम से कम 5 वर्षों का शिक्षण अनुभव होना चाहिए।

 चयन प्रक्रिया में कैसे शामिल हो सकते हैं?

 उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा।

योजना के अंतर्गत मुफ्त कोचिंग कैसे होगी?

योजना के तहत चयनित छात्रों को जेईई और एनईईटी की मुफ्त कोचिंग सत्र प्रदान की जाएगी।

क्या उम्मीदवारों को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में आच्छादित होना चाहिए?

हां, उम्मीदवारों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आच्छादित होना चाहिए।

आवेदन के लिए क्या आवश्यक है?

उत्तर: आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

लिखित परीक्षा और साक्षात्कार कब होंगे?

लिखित परीक्षा की तारीख 20 मार्च 2024 है और साक्षात्कार **25 मार्च 2024** को होंगे।

इस योजना का सीधा लाभ किसे होगा?

यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सीधे रूप से मुफ्त कोचिंग का लाभ प्रदान करने का संकल्प है जिससे उनकी तैयारी में सामर्थ्य बढ़े और वे अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल हों।

conclusion

इस योजना के माध्यम से, बिहार बोर्ड ने एक सामाजिक और शिक्षा समृद्धि का माध्यम प्रदान किया है जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को एक नई दिशा में अग्रसर करने का अवसर मिला है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को मुफ्त कोचिंग, उत्कृष्ट शिक्षा, और सहारा प्रदान करके उन्हें उच्च शिक्षा की दिशा में अग्रसर करने का समर्थन किया जा रहा है। इस पहल से सामाजिक समानता की दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाया गया है और यह सुनिश्चित करता है कि हर एक छात्र को समर्थन प्राप्त होता है, चाहे उसके पास आर्थिक संघर्षों का सामना करना पड़े या ना करना पड़े। इसके माध्यम से सीधे रूप से सशक्तिकरण होगा और छात्रों को उनके उच्चतम पोटेंशियल की प्राप्ति में मदद मिलेगी।

Bihar Board 10th Scrutiny Form 2024: बीएसईबी मैट्रिक कॉपी रीचेकिंग रिजल्ट | बीएसईबी मैट्रिक चैलेंज कैसे करें | मैट्रिक रिजल्ट 2022 | आवेदन कैसे करें |

Leave a Comment