UP Police Constable Exam Cancel 2024: Official Announcement Soon on Cancellation of UP Police Constable Recruitment Exam

Ranjay Kumar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Police Constable Exam Cancel 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने 60244 पदों के लिए पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की थी, जिसमें हाल ही में आयोजित की गई परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय प्रशासनिक और आपत्तिक स्थितियों के कारण लिया गया है, जिसने उम्मीदवारों के बीच चरित्र और परीक्षा की प्रक्रिया को सुरक्षित रखने के लिए हुआ है।

इस घड़ी में, यूपीपीआरपीबी द्वारा जल्दी ही आधिकारिक सूचना जारी की जाएगी जिसमें परीक्षा को रद्द करने के पीछे के कारणों, नए आयोजन की तारीख, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारीयों का समाहित विवरण होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि उम्मीदवारों को सही और संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो।

उम्मीदवारों से अनुरोध किया जाता है कि वे यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य सूचना स्रोतों के माध्यम से नवीनतम समाचार और अपडेट्स के लिए सतर्क रहें। यह समय-समय पर जारी की जाने वाली आधिकारिक सूचना को ध्यान से पढ़कर उचित कदम उठाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इस परीक्षा को रद्द करने का निर्णय सुरक्षा और न्यायप्रणाली की सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने के लिए लिया गया है, क्योंकि परीक्षा के पेपर लीक होने की खबरें सामने आ रही थीं। इस प्रस्तुति में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यह देशवासियों के बीच विश्वास और न्याय की भावना को बनाए रखने के लिए इस कदम को उठाया है।

साथ ही, सरकार ने इस परीक्षा को दोबारा आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिससे उम्मीदवारों को न्यायपूर्ण और सुरक्षित परीक्षा की व्यवस्था हो सके। इसके अलावा, सरकार ने यह भी तय किया है कि नई परीक्षा की तारीखों और प्रक्रिया के संबंध में विवरण प्रदान किया जाएगा, जिससे उम्मीदवारों को समय-समय पर अपडेट रहने में मदद मिले।

इस घड़ी में, सभी उम्मीदवारों से आग्रह है कि वे यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य सूचना स्रोतों के माध्यम से नवीनतम समाचार और अपडेट्स के लिए सतर्क रहें, ताकि वे सही जानकारी प्राप्त कर सकें और आगामी परीक्षा की तैयारी को ध्यानपूर्वक आगे बढ़ा सकें।

Overview of UP Police Exam Cancellation

AttributeDetails
Post NameUP Police Constable Exam Cancel
Post Date24/02/2024
Post TypeJob Vacancy Exam, Cancel
Vacancy Post NameUttar Pradesh Police Constable
Total Post60244
Exam Date17-18 February 2024
Exam Cancelled24/02/2024
Official Websiteuppbpb.gov.in/Home/Notice

Cancellation of UP Police Constable Exam

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती संबंधित इस महत्वपूर्ण सूचना के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक महत्वपूर्ण निर्णय को आगे बढ़ाया है। उनके द्वारा घोषित किया गया है कि रिजर्व सिविल पुलिस के पदों के लिए आयोजित की गई परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इस निर्णय के पीछे एक सख्त स्तंभ है, जिसका मुख्य उद्देश्य परीक्षा की शुचिता और न्यायपूर्णता को सुनिश्चित करना है।

मुख्यमंत्री ने यह भी दिलाया है कि इस समय कोई भी समझौता नहीं होगा और उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि युवाओं की मेहनत और प्रयासों को कोई नुकसान नहीं होगा। उनका दृढ़ संकल्प है कि उन लोगों को जिन्होंने इस परीक्षा को आत्मसमर्पण से दिया है, उन्हें न्यायपूर्ण और स्पष्ट प्रक्रिया में ही चयन का मौका मिलेगा।

इस निर्णय के साथ ही, सरकार ने व्यापक रूप से अराजक तत्वों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का भी आलंबन किया है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि परीक्षा प्रक्रिया में न्यायपूर्णता बनी रहे और युवा पीढ़ी को सबसे उच्च मानकों पर आधारित चयन का अवसर मिले।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Cancellation of UP Police Exam: Key Dates

इन पदों के लिए आवेदन कब से लिए गए, परीक्षा कब आयोजित की गई और अब परीक्षा रद्द करने की आधिकारिक सूचना कब जारी की गई है, इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के सभी महत्वपूर्ण तारीखों की संपूर्ण जानकारी नीचे विस्तार से प्रस्तुत की गई है। यदि आपने इसके तहत आयोजित होने वाली परीक्षा में भाग लिया है, तो आपको इन तारीखों से संबंधित जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

1. अधिसूचना जारी करने की तिथि: 23/12/2023
 इस तारीख पर, पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करने और परीक्षा के विवरण के संबंध में आधिकारिक सूचना जारी की गई, जिससे आवेदकों को आवश्यक जानकारी प्राप्त हो सके।

2. ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभ तिथि: 27/12/2023 से 16/01/2024 तक
 27 दिसम्बर 2023 को आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई, जिससे इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर सकते थे। आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 16 जनवरी 2024 थी।

3. परीक्षा तिथि: 17-18 फरवरी 2024
 निर्दिष्ट पदों के लिए परीक्षा 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित की जाने वाली थी।

4. यूपी पुलिस परीक्षा रद्द नोटिस जारी करने की तिथि: 24/02/2024
 दुर्भाग्यवश, अनपेक्षित परिस्थितियों या अन्य कारणों से, आयोजित होने वाली परीक्षा के रद्द होने की आधिकारिक घोषणा 24 फरवरी 2024 को हुई।

5. पुनः अनुस्तानित परीक्षा की तिथि: 06 महीने के भीतर
 एक नई परीक्षा तिथि का सुझाव किया गया है, और इसे आगामी छह महीने के भीतर आयोजित किया जाना अपेक्षित है। उम्मीदवारों से सूचित किया जाता है कि वे आगामी घोषणाओं और परीक्षा के अनुसूचित बदलाव के लिए सतर्क रहें।

India Post Supervisor Vacancy 2024: New Recruitment For Supervisor Position In The Indian Postal Department, Mandatory Qualifications For Applying

Cancellation of UP Police Exam: Application Fee

CategoryApplication Fee
General/OBC₹400/-
SC/ST₹400/-
Payment ModeOnline

Cancellation of UP Police Exam: Post Details

Post NameNumber of Posts
Uttar Pradesh Police Constable60244

Cancellation of UP Police Constable Exam: Educational Qualifications

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद के लिए शैक्षिक योग्यता: आवेदकों को इस पद के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त भारतीय बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट) परीक्षा में सफलता पूर्वक पास होना आवश्यक है। इसमें किसी भी विषय की विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आवेदकों को समझाने वाली भाषा में स्थानीय भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जांच करना चाहिए।

Cancellation of UP Police Exam: Brief Official Notification

Cancellation of UP Police Exam: Age Limit

CategoryMinimum Age LimitMaximum Age Limit (Male)Maximum Age Limit (Female)
Age Limit18 years25 years28 years

Cancellation of UP Police Exam: Rescheduled Examination Date

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है, बताते हुए कि इन पदों के लिए दोबारा परीक्षा कब आयोजित की जाएगी। उन्होंने इस बारे में स्पष्टता से बताया है कि रिजर्व सिविल पुलिस के पदों के लिए आगामी छह महीनों के भीतर पुनः परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस बारे में सूचना जारी होते ही उचित अधिसूचना किया जाएगा, ताकि उम्मीदवार तय तिथियों और प्रक्रिया के लिए तैयार रह सकें। इस निर्णय के बाद, जिन युवाओं ने पहली परीक्षा में भाग लिया था, उन्हें यह आत्म-संतोष की भावना है कि उन्हें एक और मौका मिलेगा अपनी योग्यता को साबित करने के लिए। उन्हें बस इस पुनर्निर्धारित प्रक्रिया के लिए सकारात्मक रूप से तैयार रहने की आवश्यकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

frequently asked questions

पुलिस कांस्टेबल परीक्षा कैंसिल क्यों हुई है?

परीक्षा के आयोजन के बाद पेपर लीक की खबरें आई थीं, जिसके संबंध में सरकार ने निर्णय लिया कि परीक्षा को रद्द करना आवश्यक है।

क्या नई परीक्षा की तारीख घोषित हुई है?

हाँ, उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी छह महीनों के भीतर पुनः परीक्षा करने का आदेश जारी किया है।

क्या सरकार ने परीक्षा को रद्द करने के बारे में आधिकारिक घोषणा की है?

हाँ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आधिकारिक तौर पर परीक्षा को रद्द करने की जानकारी दी है।

 नई परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नवीनतम अपडेट्स की जांच करें।

परीक्षा की सिलेबस में कोई बदलाव हुआ है?

 सिलेबस के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन उम्मीदवारों से नवीनतम सूचना के लिए सकारात्मक रूप से जुड़ने की सलाह दी जा रही है।

परीक्षा शुल्क का क्या होगा?

परीक्षा शुल्क के बारे में नई परीक्षा की आधिकारिक घोषणा के बाद ही जानकारी उपलब्ध होगी।

परीक्षा स्थल में कोई बदलाव होगा?

परीक्षा स्थल के संबंध में नई जानकारी के लिए आधिकारिक स्रोतों का सकारात्मक रूप से समर्थन करा जाता है।

परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग केंद्र कैसे मदद कर सकता है?

योजना बनाने, मॉक परीक्षण लेने और सहायक पठन को बढ़ावा देने के लिए कोचिंग केंद्र से मदद लेना सुझावित है।

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

प्रवेश पत्र के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और नवीनतम अपडेट्स की जाँच करें, और वहां से डाउनलोड करें।

अन्य संबंधित जानकारी के लिए कहाँ देखें?

उत्तर: अन्य संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच करें या उपलब्ध नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें: [आधिकारिक वेबसाइट](uppbpb.gov.in/Home/Notice)

conclusion

इस फीका हुआ परीक्षा ने सरकार के निर्णय के परिणामस्वरूप हजारों युवाओं के सपनों को एक झटका दिया है। हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार ने अब दोबारा परीक्षा करने का ऐलान किया है, जिससे युवा समुदाय को एक और मौका मिलेगा अपनी योग्यता को साबित करने का। हम सभी युवाओं को नई परीक्षा के लिए सकारात्मक रूप से तैयार रहने की सलाह देते हैं और आधिकारिक जानकारी के लिए सरकारी स्रोतों का सही तरीके से समर्थन करने की सुझाव देते हैं। इस मामूले के समर्थन में हम सभी युवाओं को आगामी परीक्षा में सफलता की कामना करते हैं।

Leave a Comment